लॉकडाउन: शहर छोड़कर गाँव क्यों भाग रहे प्रवासी ? नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने बताई हकीकत `
लॉकडाउन: शहर छोड़कर गाँव क्यों भाग रहे प्रवासी ? नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने बताई हकीकत `
Share:

नई दिल्ली: देशव्यापी लोखड़ौन के बीच लोगों का अपने शहर छोड़कर अपने-अपने गांव की ओर भागना जारी है. पूरे देश में अफरा-तफरी का माहौल देखा जा रहा है. इस पर नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने प्रतिक्रिया देते हुए है कि लोगों (प्रवासी) में डर इसलिए बैठ गया है क्योंकि धरातल पर जो नियम हैं, वे स्पष्ट नहीं हैं. अभिजीत बनर्जी ने मीडिया के साथ एक खास बातचीत में यह बात कही है.

बनर्जी ने आगे कहा कि, लोग गांवों की ओर इसलिए भाग रहे हैं क्योंकि उनमें खौफ है और उन्हें यह पता नहीं चल रहा कि कोरोना वायरस की महामारी के बीच उन्हें कुछ मिलने की गारंटी है या नहीं. उन्होंने कहा कि लोगों की गांव की तरफ वापसी पर उन्हें जरा भी हैरत नहीं है क्योंकि गांव में उनके पास जीवन बिताने के लिए कुछ साधन तो है. नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने मीडिया से कहा कि,  प्रवासियों पर आर्थिक दबाव  स्पष्ट है. गांव-घर में जीने के लिए उनके पास थोड़ी भूमि और अन्य साधन तो मौजूद होंगे ही.

उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकांश प्रवासी शहर से घर पैसे भी पहुंचते हैं. अब वे किस चीज के भरोसे रहेंगे. जिस कंस्ट्रक्शन साइट पर वे मजदूरी करते हैं, वहीं उन्हें रहने को मिल जाता है. अब ये साइट्स बंद हो गई हैं. ऐसे में वे कहां जाएंगे. अभिजीत बनर्जी ने आगे कहा कि धरातल पर जो भी कानून हैं, वो स्पष्ट नहीं हैं जिससे प्रवासी लोगों में खौफ और असुरक्षा का माहौल पैदा हुआ है. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि केंद्र और राज्य सरकारें लोगों को संकेत दें कि काम-धंधा चौपट होने की स्थिति में उनका ख्याल रखना सरकार की पूरी जिम्मेदारी है. 

चीनी कंपनी Oppo ने पीएम राहत कोष में दान किये 1 करोड़ रूपये

कोरोना: RBI गवर्नर की अपील - नकद लेन-देन से बचें, डिजिटल ट्रांसक्शन करें

शेयर बाज़ार पर भी कोरोना का असर जारी, आज लाल निशान के साथ खुला सेंसेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -