डेविड कार्ड, जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेन्स को मिला अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार

आर्थिक विज्ञान के लिए 2021 का नोबेल पुरस्कार एक आधा कनाडा में जन्मे डेविड कार्ड और दूसरा आधा संयुक्त रूप से इजरायल-अमेरिकी जोशुआ डी एंग्रिस्ट और डच-अमेरिकी गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को दिया गया है। डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान के लिए आर्थिक विज्ञान में 2021 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जबकि जोशुआ डी एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को आर्थिक विज्ञान में "कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके पद्धतिगत योगदान के लिए" सम्मानित किया गया है।

इस वर्ष के आर्थिक विज्ञान पुरस्कार विजेताओं ने प्रदर्शित किया है कि समाज के कई बड़े प्रश्नों का उत्तर दिया जा सकता है। उनका समाधान प्राकृतिक प्रयोगों का उपयोग करना है - वास्तविक जीवन में उत्पन्न होने वाली स्थितियां जो यादृच्छिक प्रयोगों से मिलती जुलती हैं। 2021 के आर्थिक विज्ञान पुरस्कार विजेताओं ने हमें श्रम बाजार के बारे में नई अंतर्दृष्टि प्रदान की है और दिखाया है कि प्राकृतिक प्रयोगों से कारण और प्रभाव के बारे में क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है। उनका दृष्टिकोण अन्य क्षेत्रों में फैल गया है और अनुभवजन्य अनुसंधान में क्रांतिकारी बदलाव आया है।

पिछले साल, आर्थिक विज्ञान में 2020 का नोबेल पुरस्कार पॉल आर. मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को "नीलामी सिद्धांत में सुधार और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कार" के लिए दिया गया था।

सोशल मीडिया पर आतंकी संगठन 'तालिबान' का महिमामंडन करने वाले आरोपित को हाई कोर्ट ने दी जमानत

तीसरे पति से छिपाई दूसरी शादी की सच्चाई, अब महिला के खिलाफ कोर्ट में सुनवाई

राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 17 राज्यों के लिए जारी की गई इतने करोड़ की राशि

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -