UN में बोली सुषमा : पहले आतंकवाद छोड़े PAK, तभी होगी बातचीत
UN में बोली सुषमा : पहले आतंकवाद छोड़े PAK, तभी होगी बातचीत
Share:

अमेरिका : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में पाकिस्तान पर जम कर हमला बोला. बुधवार को पाक PM नवाज शरीफ के चार सूत्रों के जवाब में सुषमा ने कहा कि दोनों देशों के बीच शांति कायम करने के लिए चार नहीं, बल्कि‍ एक सूत्र की ही आवश्यकता है. इसके लिए पाकिस्तान को केवल आतंकवाद छोड़ने की जरूरत है, तभी बात आगे बढ़ेगी. सुषमा ने कहा कि 'हम मानते हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच शांति और बेहतर संबंध के लिए केवल एक सूत्र की जरूरत है. पाकिस्तान को केवल आतंकवाद छोड़ने की जरूरत है, तभी बातचीत आगे बढ़ेगी. उन्होने कहा कि बातचीत और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकते.'

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत पिछले 25 सालों से आतंकवाद से परेशान है. हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि 'आज सबसे बड़ा आतंकवादी खुलेआम घूम रहा है. मुंबई हमले का आरोपी खुलेआम घूम रहा है. आतंकवाद के हल के बाद ही बातचीत आगे बढ़ेगी. उन्होने UN के देशों से साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने की अपील की. विदेश मंत्री ने गांधी जयंती पर कहा कि शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाएगी.

सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत UN के शांति प्रयासों के साथ है, लेकिन दुख की बात है कि जो देश शांति सैनिक भेजते हैं, उन्हे निर्णय प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाता है. मेरा अनुरोध है कि शांति सैनिक भेजने वाले देशों से भी राय ली जाए. UN की कार्यशैली के बारे में बोलते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि हमारा भविष्य ऐसा होना चाहिए कि हम अपनी अगली पीढ़ियों को ऐसा विश्व दें, जो टिकाऊ हो. हमें सुरक्षा परिषद के निर्णायक तंत्र में और अधिक विकासशील देशों को शामिल करना होगा और पिछले 6 दशक से चले आ रहे सुरक्षा परिषद के मानकोण में अब बदलाव की जरूरत है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -