नोटबंदी पर बड़ा एलान: डेबिट कार्ड पर सर्विस चार्ज नहीं, किसानों को भी राहत
नोटबंदी पर बड़ा एलान: डेबिट कार्ड पर सर्विस चार्ज नहीं, किसानों को भी राहत
Share:

नई दिल्ली : रिज़र्व बैंक द्वारा आॅनलाईन और कैशलैस ट्रांजिक्शन सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए काफी बदलाव किए गए हैं। इस मामले में वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा है कि अब यदि डेबिड कार्ड या रूपे कार्ड से ट्रांजिक्शन किया जाएगा तो उपभोक्ताओं को सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। इतना ही नहीं केंद्र सरकार द्वारा रेलवे के टिकट बुकिंग के तहत ई-टिकट बुक करवाने पर सरचार्ज नहीं लगेगा।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए 31 दिसंबर तक आॅनलाईन बुकिंग को लेकर राहत दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा ई वाॅलेट की सीमा को बढ़ा दिया गया है। यह सीमा 10 हजार रूपए से 20 हजार रूपए तक हुई है। साथ ही ई - वाॅलेट के उपयोग पर भी सर्विस चार्ज हटाए जाने का निर्णय लिया गया है। सरकार ने रबी की तैयारी कर रहे किसानों को राहत दी है।

किसानों के लिए भी कैशलेस ट्रांजिक्शन सिस्टम सुविधाकर बनाया गया है। वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि पैमेंट के लिए किसान या उपभोक्ता किसी भी बैंक की एप का उपयोग कर सकते हैं और उसे नाबार्ड लिंक कर किसानों को ट्रांजिक्शन की सुविधा प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि नाबार्ड के माध्यम से किसानों को फंड उपलब्ध करवाने और किसानों के लिए जिला सहकारी बैंक्स के माध्यम से रूपए उपलब्ध करवाने को लेकर भी वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए नेशनल पेमेंट काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया द्वारा डिजिटल पेंमेंट की सुविधा दिए जाने की जानकारी भी पत्रकारों को दी।

जम कर नाचे बाराती जब डीजे पर बजा मोदी के नोट बंदी का गाना

नोट बंदी का असर: दिल्ली-NCR में प्रॉपर्टी के दामों में भारी गिरावट

बड़ी खबर: नोट बंदी पर बड़ा एलान, नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -