कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा पर नहीं है कोई चिंता: फाइजर

May 04 2021 10:01 AM
कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा पर नहीं है कोई चिंता: फाइजर

फाइजर इंक, बहुराष्ट्रीय दवा निगम महामारी के उछाल के बीच कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है। सबसे हिट देश, भारत ने हाल ही में कोरोना मामलों में नए रिकॉर्ड बनाने के बाद विदेशी वैक्सीन आयात करने का फैसला किया था। फाइजर ने भारत सरकार को बताया कि सोमवार को उसके कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा पर कोई चिंता नहीं थी। जर्मन पार्टनर बायोएनटेक एसई के साथ वैक्सीन का उत्पादन करने वाले फाइजर ने दोहराया कि यह केवल सरकारी अनुबंधों के माध्यम से खुराक की आपूर्ति करेगा। 

फ़ार्मास्यूटिकल कॉर्पोरेशन ने कहा कि जैसा कि देश संक्रमणों और रिकॉर्ड की कमी के बावजूद विदेशी शॉट्स के लिए छोटे स्थानीय परीक्षणों पर जोर देता है, 'हम सुरक्षा की गारंटी नहीं देते हैं।' अप्रैल के मध्य में सरकार ने भारत में बेचने के लिए पश्चिम और जापान में अनुमोदित विदेशी टीकों के लिए आसान बना दिया। भारतीय कंपनियों को अभी भी एक सुरक्षा चिंता के रूप में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त करने के 30 दिनों के भीतर एक स्थानीय नैदानिक परीक्षण शुरू करना होगा क्योंकि इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि यह भारतीय नागरिकों के लिए कैसे प्रतिक्रिया देगा। पहले, कंपनियों को अनुमोदन से पहले परीक्षण करना आवश्यक था। 

भारत ने अपने टीकों को देश को बेचने के लिए फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन और मॉडर्न इंक को आमंत्रित किया है लेकिन अभी तक ऐसा करने के लिए किसी ने भी आवेदन नहीं किया है। हालाँकि, Pfizer सरकार के साथ फरवरी में अपने प्रारंभिक आवेदन को वापस लेने के बाद सरकार के साथ नई बातचीत कर रहा है। आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण डेटा के साथ समर्थित था जो बिना किसी सुरक्षा चिंताओं के 95% की समग्र प्रभावकारिता दर दिखाता है। टीके के भंडारण के लिए अल्ट्रा-कम तापमान की आवश्यकता होती है जो शून्य से 70 डिग्री सेल्सियस (-90 एफ) है। फाइज़र ने कहा कि कंपनी अपने विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए तापमान-नियंत्रित थर्मल शिपर्स का उपयोग करके शॉट को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचा सकती है।

आंध्र प्रदेश में लगा 14 दिनों का आंशिक कर्फ्यू, इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

नेशनल हॉस्पिटल में कोरोना पीड़ितों के साथ हो रही है लूट, आईएएस व अन्य बड़े अफसर भी हुए शिकार

एयर इंडिया अमृतसर-रोम की फ्लाइट में 30 लोग पाए गए कोरोना संक्रमित