'जम्मू कश्मीर पर परिसीमन की रिपोर्ट को कोई चुनौती नहीं दे सकता..', SC में बोली केंद्र सरकार
'जम्मू कश्मीर पर परिसीमन की रिपोर्ट को कोई चुनौती नहीं दे सकता..', SC में बोली केंद्र सरकार
Share:

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए विधान सभा क्षेत्रों के परिसीमन के लिए परिसीमन आयोग की रिपोर्ट को किसी भी तरह से चुनौती नहीं दी जा सकती है। केंद्र सरकार और भारत के चुनाव आयोग ने शीर्ष अदालत के नोटिस के जवाब में दाखिल किए गए हलफनामे में यह बात कही है। श्रीनगर के निवासी हाजी अब्दुल गनी खान ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिहाज से विधानसभा क्षेत्रों की तादाद 83 से 90 बढ़ाने को शीर्ष अदालत चुनौती दी। उन्होंने परिसीमन की पूरी प्रक्रिया को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी थी।

अब्दुल की याचिका पर शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस भेजा है। इसके जवाब में केंद्र सरकार और चुनाव आयोग में यह दलील दी है कि डेलिमिटेशन एक्ट 2002 के अनुसार, आयोग के आदेश को सरकारी गजट में प्रकाशित होने के बाद उसे चुनौती नहीं दी जा सकती। केंद्र सरकार ने अपने जवाबी हलफनामे में शीर्ष अदालत को बताया है कि हाजी अब्दुल अली खान की याचिका गलत नीयत से दायर की गई है। जब चुनाव आयोग ने आम जनता से सुझाव और आपत्तियां मांगी थीं, तब तो इन्होंने कुछ नहीं किया। 

बता दें कि, शीर्ष अदालत में 13 मई 2022 को न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति एमएम सुन्दरेश की पीठ में याचिका सुनवाई के लिए आई। पीठ ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से इस पर जवाब-तलब किया। 30 अगस्त को इस मामले में सुनवाई हुई तो केंद्र सरकार ने जवाब दाखिल नहीं किया था।

खालिस्तानियों को बढ़ावा दे रही AAP सरकार ? कुमार विश्वास के ट्वीट से मचा बवाल, Video

जब अज़ान के लिए अमित शाह ने बीच में ही रोक दिया अपना भाषण, जनता से अनुमति लेकर दोबारा बोले

पहली बार 10 हज़ार करोड़ के पार पहुंचा पंजाब का GST कलेक्शन, गदगद हुए केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -