डेल्टा वैरिएंट को लेकर WHO के प्रमुख ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के एक्सपर्ट्स के एक इंटरनेशनल ग्रुप के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट पर इतना प्रभावी है कि सामान्य आबादी को वैक्सीन लेने के पश्चात् बूस्टर शॉट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। दरअसल एक्सपर्ट्स ने अपने रिसर्च में पाया कि फिलहाल सबसे भयावह माना जाने वाला डेल्टा वैरिएंट पर वैक्सीन के प्रभावकारिता के अभाव का कोई विश्वसनीय सबूत नहीं प्राप्त हुआ हैं।

WHO के प्रमुख लेखक डॉ एना-मारिया हेनाओ-रेस्ट्रेपो ने बताया कि यदि गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को तक टीकाकरण पहुंचाया जाए तो इन टीकों की सीमित आपूर्ति से ज्यादातर व्यक्तियों की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि बूस्टर से इम्युनिटी बढ़ाई भी जा रही हो तो फिलहाल हमें इन टीकों को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने की आवश्यकता है।

वहीं अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन तथा फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया है कि जिन व्यक्तियों को टीके की दोनों खुराक लगाई जा रही है उन्हें डेल्टा वैरिएंट से घबराने की आवश्यकता नहीं है। न ही उन्हें किसी प्रकार के बूस्टर शॉट या टीके की आवश्यकता है। दोनों संस्थाओं ने कहा कि हम निरंतर कोरोना के आंकड़ों पर नजर रख रहे हैं, कभी यदि आवश्यकता पड़ेगी तो हम तत्काल लोगों को बताएंगे। फिलहाल बूस्टर वैक्सीन की आवश्यकता नहीं है।

पुलिस ने मारा बार में छापा, 56 लोग गिरफ्तार

'जो नफरत करे, वह योगी कैसा', राहुल गांधी ने सीएम योगी आदित्यनाथ पर कसा तंज

कश्मीर में कोरोना की तीसरी लहर ! 22 क्षेत्र रेड जोन घोषित, कई तरह के प्रतिबन्ध लागू

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -