सेना कैंटीन में कोई और स्कॉच नहीं, मोदी सरकार ने आयातित तैयार माल पर लगाई रोक

Oct 24 2020 10:31 AM
सेना कैंटीन में कोई और स्कॉच नहीं,  मोदी सरकार ने आयातित तैयार माल पर लगाई रोक

सरकार द्वारा नियंत्रित कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD), जो रक्षा बलों के लिए कैंटीन संचालित करता है, एफएमसीजी और शराब से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और फुटवियर तक की कंपनियों को बड़ा झटका दिया। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने देश में 4,000 सेना की दुकानों को आयातित सामान खरीदने से रोकने का आदेश दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार CSD सभी सीधे आयात की जाने वाली वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसमें उन वस्तुओं को शामिल किया गया है, जिन्हें अन्य देशों से तैयार रूप में भेजा जाता है। शराब खंड में, उदाहरण के लिए, स्कॉटलैंड में बोतलबंद किए जाने वाले स्कॉच ब्रांडों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा लेकिन लोग अभी भी उन लोगों का आनंद ले सकते हैं जिनके पास आयातित सामग्री है लेकिन भारत में बोतलबंद है। इस फैसले से विदेशी शराब फर्मों-डियाजियो और पेरनोड रिकार्ड को बड़ा झटका मिलेगा। सभी 'प्रत्यक्ष आयातित' वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है।

रक्षा मंत्रालय के 19 अक्टूबर के आंतरिक आदेश का उल्लेख करते हुए, एक समाचार एजेंसी ने बताया कि भविष्य में, "सीधे आयातित वस्तुओं की खरीद नहीं की जाएगी।" आदेश में कहा गया है कि इस मामले को मई और जुलाई सहित सशस्त्र बलों के साथ संबोधित किया गया था और इसका उद्देश्य सेंट्रे के 'वोकल फॉर लोकल' कॉल और आत्मानबीर भारत अभियान का समर्थन करना था।

बड़े-बड़े अक्षरों में लिखकर और बोलकर माफ़ी मांगेगा AajTak, सुशांत केस में दिखाई थी फर्जी ख़बरें

क्या भारत में यूपी-बिहार तक कब्ज़ा कर चुकी है 'चीनी सेना' ? राहुल गांधी का दावा निकला झूठा

अभी विदा नहीं हुआ मानसून, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी