कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़ के लिए नहीं की जाएगी कोई मिक्सिंग, जानिए क्या है सरकार का प्लान
कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़ के लिए नहीं की जाएगी कोई मिक्सिंग, जानिए क्या है सरकार का प्लान
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि बूस्टर वैक्सीन की डोज़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्षों और उससे अधिक आयु के लोगों को दी जानी है, जो पहले दो डोज़ के समान होगी. मीडिया से बात करते हुए, नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद के पॉल ने कहा कि, ‘जिन लोगों को Covaxin की खुराक मिली है, उन्हें आगे भी Covaxin ही मिलेगा. वहीं, जिन लोगों ने Covishield की दो डोज़ ली हैं, उन्हें वही वैक्सीन मिलेगी. इसी तरह हम आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि, बूस्टर डोज़ के लिए वैक्सीन में किसी भी प्रकार की कोई मिक्सिंग नहीं की जाएगी.

पॉल ने आगे कहा कि वे वैक्सीन के मिश्रण और विषम दृष्टिकोण के संबंध में “डेटा और विज्ञान” के तौर पर विवरण देखेंगे. हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स और कॉमरेडिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए बूस्टर डोज़ का टीकाकरण 10 जनवरी से आरंभ होगा. यह खुराक टीकाकरण प्रमाणपत्रों में नज़र आएगी. पॉल ने आगे कहा कि, ‘हम अब कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी का सामना कर रहे हैं. हमारा मानना ​​है कि यह बहुत हद तक Omicron द्वारा संचालित है. यह एक वास्तविकता है.’

मीडिया को संबोधित करते हुए, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक, बलराम भार्गव ने कहा कि Omicron भारतीय शहरों में 'प्रमुख परिसंचारी तनाव' है, और 'इस प्रसार की रफ़्तार को कम करने के लिए सामूहिक समारोहों से बचना चाहिए. 3 जनवरी से आरंभ हुए 15 से 17 साल के बच्चों के टीकाकरण पर पॉल ने कहा कि इस आयु वर्ग के 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं ने अब तक अपनी पहली डोज़ प्राप्त की है.

बंगाल भाजपा में हो सकती है बगावत, अब पार्टी के सामने आई ये मुसीबत

पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपति कोविंद, 'पंजाब घटना' पर हो सकता है बड़ा एक्शन

आंध्र प्रदेश: टीडीपी प्रमुख ने दिल्ली दौरे के नतीजे पर सीएम से की पूछताछ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -