कूटनीतिक दबाव का चीन पर नजर आ रहा असर, बंद कर सकता है भारत विरोधी हरकत
कूटनीतिक दबाव का चीन पर नजर आ रहा असर, बंद कर सकता है भारत विरोधी हरकत
Share:

चीन और भारत के बीच सीमा पर आपसी तनातनी काफी बढ़ गई है. लेकिन लद्दाख विवाद में कूटनीतिक दबाव का असर दिखाने लगा है. छह जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बैठक से पहले चीनी सेना ने गलवन घाटी में अपने कदम पीछे खींच लिए हैं. भारतीय सेना भी सकारात्मक जवाब दिया है. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार गलवन इलाके में गतिरोध समाप्त करने की दिशा में प्रयासों के बीच चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से दो किलोमीटर पीछे हट गई है. 

नूतन ने करियर के टॉप पर काम कर रहे रजनीश बहल से की थी शादी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय सेना ने भी उचित कार्रवाई करते हुए एक किलोमीटर पीछे आ गई है. चीनी सेना ने गलवन क्षेत्र से अपने टेंट उखाड़कर भी पीछे किए हैं. पिछले महीने चीनी सेना ने एलएसी के पास टेंट लगा दिए थे. जिसके बाद भारतीय सैनिक भी उस इलाके में जम गए थे. चीनी सेना मई माह के पहले सप्ताह में दौलत-बेग ओल्डी, गलवन घाटी और पैंगोंग लेक क्षेत्र में काफी आगे आ गई थी. इसके बाद दोनों देशों में तनाव एकाएक बढ़ गया था. दोनों तरफ की तैयारियों को देखते हुए स्थिति बिगड़ने की आशंका जताई जा रही थी.

पैसा चुकाने की बात कह चुका है भगोड़ा माल्या, भारत आते ही हो सकती है जेल

इसके अलावा एलएसी पर कई क्षेत्रों में जमे चीनी सेना के बीच पिछले चार-पांच दिनों से कोई बड़ी हलचल भी नहीं देखने को नहीं मिली थी. हालांकि, इससे पहले पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर भी उड़ान भर रहे थे. भारत ने भी अपने लड़ाकू विमानों को उस इलाके में निगरानी में लगा दिया है. चीन इसका भी विरोध किया था.इससे पहले दोनों सेनाओं के बीच ब्रिगेडियर स्तर की कई बैठकें बेनजीता साबित हो चुकी हैं. अब छह जून को होने वाली लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बैठक से उम्मीदें लगी हैं. अब लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली उत्तरी कमान की चौदह कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरेंद्र ¨सह, चीनी सेना के अपने समकक्ष अधिकारी से बैठक कर विवाद को कम करने की कोशिश करेंगे. सूत्रों के मुताबिक भारत की तरफ से विवाद सुलझाने का विशेष प्रस्ताव रखा जाएगा. माना जा रहा है कि भारत पूर्व की स्थिति की बहाली पर जोर देगा.

S-400 रक्षा प्रणाली की आपूर्ति में हो सकती है देरी, भारत को करना होगा

इंतजारकोरोना से बहाल यात्रीयों को रेलवे का तोहफा, रिफंड किया टिकट का पैसा

आइएएस ने झांसा देकर महिला के साथ किया दुष्कर्म, आरोप लगने के बाद हरकत में आया प्रशासन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -