कश्मीर में नहीं होगा नेतृत्व परिवर्तन

Sep 01 2015 02:51 PM
कश्मीर में नहीं होगा नेतृत्व परिवर्तन

श्रीनगर : जम्मू एवं कश्मीर में फिलहाल नेतृत्व परिवर्तन नहीं होने वाला है और मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद खराब स्वास्थ्य कारणों से बेटी महबूबा मुफ्ती को सत्ता नहीं सौंपने जा रहे हैं। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के संबंध में जारी अफवाहों को खारिज कर दिया और कहा, "इन बातों में जरा भी सच्चाई नहीं है। मुफ्ती साहिब एक कार्यक्रम के सिलसिले में मैसूर गए हैं और आज ही (मंगलवार) वापस आ रहे हैं। इन अफवाहों में कोई सच्चाई नहीं है कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन होने वाला है।"

गौरतलब है कि एक स्थानीय समाचार पत्र ने मंगलवार को अपने पहले पन्नों पर प्रमुखता से राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना को लेकर खबर प्रकाशित किया है। हालांकि कुछ लोग इसे कपोल कल्पना बता रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, "यह सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी। मुफ्ती साहिब पूरी तरह स्वस्थ हैं और राज्य में नेतृत्व परिवर्तन फिलहाल नहीं होने वाला है।" महबूबा मुफ्ती ने भी सोमवार को कहा था, "इन अफवाहों में कोई सच्चाई नहीं है। यहां सब ठीक है।" राज्य में राजनीतिक एवं सार्वजनिक महकमों में इन अफवाहों को लेकर बीते कई दिनों से हलचल थी। सोशल मीडिया पर डाले गए पोस्ट ने भी अफवाहों की आग में घी का काम किया कि मुख्यमंत्री राज्य की बागडोर बेटी को सौंपने पर विचार कर रहे हैं।

श्रीनगर एवं जम्मू दोनों स्थानों पर हर कोई यही सवाल पूछ रहा था कि सत्ता स्थांतरण की प्रक्रिया इस सप्ताह होगी या यह इस महीने के अंत तक पूरी होगी। कई दिनों से यह भी अफवाह थी कि सईद का स्वास्थ्य खराब चल रहा है और इसी वजह से वह अपनी जगह बेटी को मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपना चाहते हैं। नेशनल कांफ्रेंस के नेता इस बात को लेकर बहस में उलझे थे कि महबूबा की प्रोन्नति को क्या पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के मुजफ्फर हुसैन बेग एवं तारिक हमीद कार्रा जैसे वरिष्ठ नेता हजम कर पाएंगे।

तीन दिनों से श्रीनगर में मुख्यमंत्री की नामौजूदगी ने भी इन अफवाहों को हवा दी, वह भी ऐसे समय में जब मुख्य सचिव मुहम्मद इकबाल खांडे ने इस्तीफा देने का फैसला किया। खांडे ने सोमवार को पद छोड़ दिया और राज्य सरकार मंगलवार को मुख्यमंत्री की श्रीनगर वापसी के बाद नए मुख्य सचिव की नियुक्ति करने वाली है।