स्वास्थ्य मंत्रालय कहा बड़ा बयान, कहा- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं लगेंगे टीके
स्वास्थ्य मंत्रालय कहा बड़ा बयान, कहा- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं लगेंगे टीके
Share:

स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के बीच गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं कोविड-19 वैक्सीन का संचालन नहीं करेंगी जबकि सक्रिय कोविड-19 रोगियों का टीकाकरण। गुरुवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए जारी एक आधिकारिक संवाद के अनुसार, जो लोग दीक्षार्थी प्लाज्मा थेरेपी और SARS-CoV2 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्राप्त करते हैं, उन्हें रिकवरी के बाद 4 से 8 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, मंत्रालय ने बताया कि आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के तहत, कोविड -19 टीकाकरण केवल 18 साल और उससे अधिक के लिए संकेत दिया गया है। जरूरत पड़ने पर कोविड-19 वैक्सीन और अन्य टीकों को कम से कम 14 दिनों के अंतराल से अलग किया जाना चाहिए।

इसने कहा कि इस सूचना को सभी स्तरों पर कार्यक्रम प्रबंधकों को और उनके द्वारा तैयार संदर्भ के लिए कोल्ड-चेन हैंडलर और वैक्सीनेटर को प्रसारित किया जाना चाहिए। मतभेदों को सूचीबद्ध करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन की पिछली खुराक के एनाफिलेक्टिक या एलर्जी की प्रतिक्रिया के इतिहास वाले व्यक्तियों में वैक्सीन के प्रशासन के खिलाफ चेतावनी दी, और टीके या इंजेक्शन थेरेपी के लिए तत्काल या देरी से शुरू होने वाले एनाफिलेसिस या एलर्जी की प्रतिक्रिया वाले लोगों में देखे जाएंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिल कवि संत तिरुवल्लूवर को दी श्रद्धांजलि

किसानों के लिए राहुल गांधी ने शुरू किया कैंपेन, कहा- अहंकारी सरकार के खिलाफ दें अन्नदाता का साथ

जन्मदिन पर मायावती का बड़ा ऐलान, यूपी और उत्तराखंड में अकेले चुनाव लड़ेगी बसपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -