जनवरी में नहीं होगी कोई बोर्ड परीक्षा: केंद्रीय शिक्षा मंत्री

By News Track
Dec 23 2020 10:02 AM
जनवरी में नहीं होगी कोई बोर्ड परीक्षा: केंद्रीय शिक्षा मंत्री

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी और बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम फरवरी के महीने में ही तय किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा मंगलवार (22 दिसंबर) को आगामी बोर्ड परीक्षाओं पर बातचीत करने के लिए शिक्षकों के साथ एक लाइव बातचीत की व्यवस्था की गई थी।

पोखरियाल ने कहा, परीक्षा रद्द करने और बिना परीक्षा के छात्रों को बढ़ावा देने के परिणामस्वरूप इन छात्रों पर एक मुहर लगाई जाएगी। इन छात्रों को भविष्य में उच्च शिक्षा के स्तर पर नौकरी और प्रवेश प्राप्त करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हम नहीं चाहते कि हमारे छात्रों के लिए कोई परेशानी हो। इस प्रकार, बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी लेकिन स्थगित कर दी जाएगी। आगे शिक्षा मंत्री ने कहा, कई देशों ने एक पूरे अकादमिक वर्ष को रद्द कर दिया है, लेकिन हमारे शिक्षकों ने कड़ी मेहनत जारी रखी और किसी भी उम्मीदवार को अपने शैक्षणिक वर्ष को बर्बाद करने की अनुमति नहीं दी। शिक्षक इस कठिन समय के दौरान देशों में 33 करोड़ छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए कोरोना योद्धाओं से कम नहीं हैं।

मंत्री ने एक शिक्षक के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि एक शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के प्रारूपण और जमीन पर इसके कार्यान्वयन के बीच एक कुंजी है जो एक कठिन कार्य है लेकिन अनिवार्य है। ऑनलाइन शिक्षा के बारे में, उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने ऑनलाइन शिक्षा शिक्षण में 4.80 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है, और निष्ठा सहित कई मंच ऑनलाइन शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एनईपी को कक्षा 6 से छात्रों के लिए इंटर्नशिप के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू करना है, और गर्व व्यक्त किया क्योंकि भारत स्कूल स्तर पर एआई शुरू करने वाला पहला देश है। मंत्री ने कहा कि पिछली अनुसूची का पालन करना अनिवार्य नहीं है और परीक्षा के संचालन के बारे में शिक्षकों के सुझाव मांगे हैं।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की गई घोषणा

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन में निकली बंपर भर्तियां

SSC CPO आंसर की 2020 पेपर 1 जारी, 24 दिसंबर से पहले करें आवेदन