एनएलएसआईयू बेंगलुरु: कर्नाटक सरकार ने अधिवास छात्रों के लिए सीटें की आरक्षित
एनएलएसआईयू बेंगलुरु: कर्नाटक सरकार ने अधिवास छात्रों के लिए सीटें की आरक्षित
Share:

अब अधिवास छात्रों को भी आरक्षण प्रदान किया जा रहा है। राज्य सरकार को एक बड़े झटके में, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नेशनल लॉ स्कूल इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू) संशोधन अधिनियम, 2020 को रद्द कर दिया, जिसमें अधिवास छात्रों को 25% आरक्षण की अनुमति दी गई। फैसले को पारित करते हुए न्यायमूर्ति बीवी नागरथना की अगुवाई वाली एक खंडपीठ ने कहा कि एनएलएसआईयू में राज्य सरकार की भूमिका नगण्य है और यह प्रीमियर संस्था के संचालन पर निर्णय लेने के लिए कोई खड़ा नहीं था। आदेश में कहा गया कि ऐसा संकल्प लेने के लिए केवल एनएलएसआईयू कार्यकारी परिषद अधिकृत है।

इसने आगे कहा कि जब वास्तविक एनएलएसयूआई कानून को मंजूरी दी गई थी, तो यह स्पष्ट था कि संस्था राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वायत्त होगी। पीठ ने आगे कहा कि अगर अदालत राज्य सरकार को नियंत्रण छोड़ने की अनुमति देती है, तो यह विभाग में दो सत्ता केंद्रों को इंगित करेगा, जिसमें पहले से ही शासी परिषद है। इस विधेयक को कर्नाटक विधायिका ने इस साल की शुरुआत में 19 मार्च को मंजूरी दी थी और 27 अप्रैल को लागू हुई थी।

इसके साथ ही संस्था में 25% सीटें किसी भी छात्र के लिए थीं, जो कर्नाटक में अपनी मातृभाषा की परवाह किए बिना 10 साल या उससे अधिक समय तक पढ़ता थे। इस कानून का पालन करते हुए, NLSUI ने अपने BA.LLB पाठ्यक्रम में अपनी छात्र प्रवेश क्षमता को 80 से बढ़ाकर 120 कर दिया था। पूर्व छात्र और बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा उच्च न्यायालय में इस अधिनियम का दावा किया गया था। तर्कों के भाग के रूप में, राज्य सरकार ने कहा कि लॉ स्कूल के लिए प्रवेश परीक्षा अत्यंत प्रतिस्पर्धी होने के कारण, कर्नाटक के प्रतिभाशाली छात्रों को प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल होगा, यदि वे विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से नहीं हैं।

ढांचा विध्वंस पर फैसले को लेकर ओवैसी ने उठाये सवाल, शिवसेना ने किया स्वागत

कर्नाटक सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते उठाए ये कदम

कर्नाटक: अब ILI के लक्षण वाले रोगियों का कोरोना टेस्ट किया जाना होगा अनिवार्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -