वन्यजीवों के लिए नीतीश कुमार की हाईटेक मंजूरी
वन्यजीवों के लिए नीतीश कुमार की हाईटेक मंजूरी
Share:

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब वन्यजीवों की रक्षा के लिए बेहद चिंतित है. प्रदेश का एकमात्र बाघों के लिए सुरक्षित अभ्यारण वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) 901 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला है. यहां बाघों के अलावा हाथी, हिरण, लोमड़ी, गीदड़, जंगली कुत्ते समेत अन्य जंगली जानवर भी हैं. अनुकूल वातावरण के कारण यहां बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है. फिलहाल यहां 28 बाघ हैं.

बिहार में बाघों की हाइटेक निगरानी, आसमान से ड्रोन तो जमीन पर हाथी रखेंगे. सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल से इस काम में ड्रोन को लगाया जाएगा. अगर योजना पर अमल हुआ तो असम व मध्य प्रदेश के बाद बिहार ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्‍य बन जाएगा. सुरक्षा व्‍यवस्‍था वनरक्षक, वनपाल और रेंजर के जिम्मे है. तमाम कोशिश के बावजूद ये बाघ जंगल क्षेत्र से बाहर निकलकर बस्तियों में चले जाते हैं. वीटीआर के वन संरक्षक सह निदेशक एस चन्द्रशेखर ने बताया कि बाघों का जंगल से बाहर निकलने के पीछे बड़ा कारण जंगल में उनकी संख्‍या बढ़ना है. इससे जंगल पर दबाव बढ़ता है. इस तरह की घटनाओं से बाघों की सुरक्षा चिंता का विषय बन गया है. वीटीआर प्रशासन द्वारा ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया गया है.

वन संरक्षक सह निदेशक एस चन्द्रशेखर के अनुसार पारंपरिक तरीकों से बाघों की गतिविधियों पर रख पाना कठिन हो गया है. इसलिए बाघों पर नजर रखने के लिए ड्रोन की आवश्यकता है. ड्रोन के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. अगले वित्तीय वर्ष में केन्द्र सरकार के पास प्रस्ताव मंजूरी को भेजा जाएगा.

 

नीतीश कुमार के प्रयास से कानून-व्यवस्था में सुधार

परंपरा : बारिश के लिए यहाँ लड़कियां करती है नग्न अवस्था में खेती

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की ख्वाहिश

कमजोर वर्गों के लिए समर्पित है नीतीश कुमार: मोदी

11 वर्षीय छात्रा ने पेश की मिसाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -