नीतीश सरकार ने कपड़े से लेकर कॉस्मेटिक तक किया महंगा
नीतीश सरकार ने कपड़े से लेकर कॉस्मेटिक तक किया महंगा
Share:

पटना : बिहार में महागठबंधन सरकार के सता में आने के बाद नीतीश सरकार ने वादा किया कि राज्य में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। सरकार ने वादा निभाया भी, ये अलग बात है कि देशी की जगह विदेशी शराब बेची जा रही है। इसके बावजूद सरकार को भारी राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसी नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने कई चीजों के मूल्यों में वृद्धि की है।

इसमें अनाज से लेकर महिलाओं के साजो सामान तक के भाव बढ़ाए गए है। अब यदि आप 2200 से अधिक मूल्य की साड़ी खरीदते है, तो उस पर 5 प्रतिशत वैट लगेगा। साथ ही 500 रुपए प्रति मीटर या उससे अधिक मूल्य के कपड़े खरीदने पर भी 5 फीसदी वैट सरकार की झोली में देना होगा। इसके अलावा कॉस्मेटिक, परफ्यूम और सुगंधित तेल पर भी 13.5 प्रतिशत का वैट लगेगा।

मंगलवार को हुए कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया। कैबिनेट ने पैकेज्ड फूड पर भी 13.5 प्रतिशत का वैट लगाया है। खुशियां मनाने और मीठा खाने का शौक रखने वालों को भी 500 रुपए से अधिक कीमत की मिठाई पर, आटा दाल, सूजी बेसन, नमकीन, समोसा, कचौरी, चनाचूर, भूजिया, दालमोट, आलू चिप्स और ड्राइ फ्रूटस तक के भाव बढ़े है।

बिहार में घर बनाना भी महंगा हो गया है। निर्माण कार्य से जुड़ी चीजों पर भी 13.5 प्रतिशत का वैट लगाया गया है। साथ ही बैट्री व ऑटो पार्टस पर भी 13.5 प्रतिशत का वैट लगाया गया है। नीतीश सरकार ने स्कूल-कॉलेज चलाने वालों को थोड़ी राहत दी है। चॉक और डस्टर को टैक्स फ्री किया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -