नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, अगर 1 दिसंबर तक नहीं किया ये काम तो देना होंगे दोगुने पैसे
नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, अगर 1 दिसंबर तक नहीं किया ये काम तो देना होंगे दोगुने पैसे
Share:

नई दिल्ली: 1 दिसंबर के बाद आपको हाईवे पर चलते वक़्त आपको थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता है. क्योंकि अगर कोई वाहन बगैर फास्टैग के टोल प्लाजा की फास्टैग लेन से गुजरता है, तो उस वाहन चालक को दोगुना टोल चुकाना होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ये बड़ी घोषणा की है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की प्रमुख पहल नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC) के अनुसार, 1 दिसंबर से टोल भुगतान गेट से केवल फास्टैग के माधयम से ही भुगतान होगा.

उन्होंने कहा कि जिन वाहनों में फास्टैग नहीं लगा होगा, उन्हें फास्टैग वाहनों के लिए बनी लेन से गुजरने पर दोगुनी राशि का भुगतान करना होगा. हालांकि, टोल प्लाजा पर एक लेन ऐसी भी होगी, जहां बगैर-टैग वाले वाहनों से सामान्य टोल ही लिया जाएगा. गडकरी ने कहा है कि देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों पर 537 टोल प्लाजा पर बगैर फास्टैग के वाहनों के फास्टैग वाली लेन से गुजरने पर एक दिसंबर से दोगुना शुल्क चुकाना होगा.

दरअसल, फास्टैग वाहनों पर एक इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाने वाला टैग है. इसके बाद वाहन जब किसी टोल प्लाजा से निकलता है, तो वहां लगी मशीन उस टैग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शुल्क वसूल कर लेती है. इससे वाहनों को टोल गेट पर रुक कर नगद भुगतान नहीं करना होता. गडकरी ने कहा कि फास्टैग को लोकप्रिय बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) एक दिसंबर तक इसे निशुल्क बांट रही है.

JNU : छात्रों का प्रदर्शन जारी, आज इस समिति के सदस्य करने वाले है दौरा

एनआरसी मुद्दे पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा- सुप्रीम कोर्ट की निगरानी के बगैर...

लाल निशान के साथ खुला सेंसेक्स, आईटी के शेयरों में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -