मात्र 2 घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर, नितिन गडकरी ने दी बड़ी जानकारी

नई दिल्ली: उत्तर भारत में रहने वाले लोगों, विशेष रूप से दिल्ली-NCR में रहने वाले लोगों की यात्रा आने वाले समय मे काफी आसान और तेज होने जा रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, अगले एक साल से कम समय में दिल्ली से आस पास के क्षेत्रों को तेज रफ्तार हाइवे से जोड़ दिया जायेगा, जिससे बेहद कम समय में लोग एक से दूसरे स्थान की यात्रा कर सकेंगे। 

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, आने वाले 6 महीने में दिल्ली से जयपुर महज डेढ़ घंटे में पहुंचा जा सकेगा। वहीं एक साल के भीतर दिल्ली से चंडीगढ़ केवल 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसके साथ ही केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि एक साल के अंदर हाइवे के विकास से दिल्ली से देहरादून 2 घंटे में, दिल्ली से हरिद्वार महज 2 घंटे मे पहुंचा जा सकेगा। इसकी सहायता से दिल्ली से होकर गुजरने वाले यात्रियों का भी वक़्त  काफी बचेगा।

गडकरी ने आगे कहा कि देश में फिलहाल GPS के माध्यम से टोल वसूली वाली टेक्नोलॉजी नहीं है। किन्तु सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप करने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने इसी साल मार्च में कहा था कि सरकार जल्द ही टोल बूथ का सिस्टम समाप्त कर देगी। एक साल में उसकी जगह पूरी तरह GPS से चलने वाला टोल कलेक्शन सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। सरकार के अनुसार, इस कदम से भी लोगों का वक़्त बचेगा क्योंकि उन्हें टोल देने के लिये रुकना नहीं पड़ेगा।

अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस: युवा देश की रीढ़ हैं, उनके बिना विकास की कल्पना असंभव है: CM शिवराज सिंह चौहान

मिजोरम में 576 कोरोना मामलों में संक्रमित मिले 128 बच्चे

क्यों मनाया जाता है अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस? जानिए इसका इतिहास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -