अब पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि इस 'ईंधन' से चलेंगे वाहन, प्रति लीटर बचेंगे 40 रुपये

नई दिल्ली: कार या बाइक चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की आवश्यकता बहुत जल्द खत्म होने वाली है. कुछ ही महीनों में ऐसे वाहनों की भरमार हो जाएगी, जो डीजल-पेट्रोल की जगह इथेनॉल (Ethanol) से ऑपरेट होंगी. यह डीजल-पेट्रोल के मुकाबले लगभग 40 रुपये लीटर सस्ता पड़ेगा और इससे प्रदूषण भी कम फैलेगा. सरकार ने कार कंपनियों को इसके लिए तैयारियां करने के निर्देश दे दिए हैं.
 
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि सरकार ने फ्लेक्स फ्यूल इंजन (Flex Fuel Engine) वाले वाहनों को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें वाहन कंपनियों को छह माह के अंदर फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली गाड़ियां लॉन्च करने के लिए कहा गया है. फ्लेक्स फ्यूल इंजन से लैस होने के बाद गाड़ियां एक से अधिक तरह के ईंधनों पर चलाई जा सकेंगी. फ्लेक्स फ्यूल इंजन आने के बाद 100 प्रतिशत इथेनॉल से भी वाहनों को चला पाना संभव हो जाएगा. इस परिवर्तन से पर्यावरण के साथ ही लोगों के पॉकेट की सेहत में भी सुधार होने की संभावना है. 

उन्होंने बताया कि अभी पेट्रोल-डीजल देश के कई हिस्सों में 100 के पार बिक रहा है, जबकि इथेनॉल का भाव अभी केवल 63.45 रुपये प्रति लीटर है. इस प्रकार यह पारंपरिक ईंधनों डीजल और पेट्रोल से प्रति लीटर लगभग 40 रुपये सस्ता है. यह पेट्रोल के मुकाबले 50 फीसदी तक कम प्रदूषण करता है. हालांकि इथेनॉल इस्तेमाल करने पर माइलेज पेट्रोल की तुलना में कुछ कम हो जाता है, किन्तु इसके बाद भी हर लीटर पर इफेक्टिव एवरेज बचत 20 रुपये के लगभग बैठती है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

शादी हो तो ऐसी! कार्ड का वजन 4 किलो तो कीमत हज़ारों में, खाने की एक प्लेट की कीमत उड़ा देगी होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -