नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- सड़क हादसों में रोज़ मर रहे 415 लोग, अगर हम बैठे रहे तो...

By Bhavesh Bakshi
Jan 18 2021 02:50 PM
नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- सड़क हादसों में रोज़ मर रहे 415 लोग, अगर हम बैठे रहे तो...

नई दिल्‍ली: भारत में सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता पैदा करने और सड़क हादसों को कम करने के उद्देश्‍य से आज 18 जनवरी को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया। विज्ञान भवन में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के उद्घाटन समारोह का शुभारंभ करने के बाद राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, देश  में सड़क हादसे में 415 लोग रोज़ मर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यदि हम 2030 तक राह देखते रहेंगे, तो लगभग 6-7 लाख लोग इस वजह से मर जाएंगे। 2025 तक हम आपके सहयोग से सड़क हादसे से होने वाली मौतें और दुर्घटनाएं 50 फीसद से नीचे कर पाएंगे। नितिन गडकरी ने कहा कि हमारी इच्छा पिछड़े क्षेत्रों में ड्राइविंग स्कूल खोलने की है। इससे 22 लाख लोगों को रोज़गार मिल सकेगा। ठीक से ट्रेनिंग देंगे तो लोगों की जान बचेगी। पिछड़े और आदिवासी क्षेत्रों में कौशल विकास मंत्रालय और हमारा मंत्रालय मिलकर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल का कार्य कर रहे हैं।

वहीं विज्ञान भवन में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के उद्घाटन कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा कि, हमारे ​देश में जितनी सड़क दुर्घटनाएं हो रहीं हैं उससे देश की इकॉनमी में जीडीपी के 3 फीसद का नुकसान होता है। इसलिए इस राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का प्रति वर्ष आयोजन महत्वपूर्ण है। कोरोना महामारी से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, किन्तु आज भी सड़क हादसों के कारण इससे अधिक लोगों की जान जा रही है। ये हमारे लिए कोई सामान्य चुनौती नहीं है।

'हमारी शांतिप्रियता को हमारी कमज़ोरी न समझें...' बेलगाम विवाद को लेकर उद्धव पर भड़के सिद्धारमैया

'पूरी तरह सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन ...', टीका लगवाने के बाद बोले RIMS निदेशक कामेश्वर प्रसाद

चिली में मिले 4000 से अधिक नए कोरोना मरीज