'हाइड्रोजन कार' में सवार होकर संसद पहुंचे नितिन गडकरी, देंखे ये तस्वीरें
'हाइड्रोजन कार' में सवार होकर संसद पहुंचे नितिन गडकरी, देंखे ये तस्वीरें
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) अपने वादे को पूरा करते हुए नजर आ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री बोलते आए हैं कि आने वाला वक़्त ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कारों एवं फ्लेक्स इंजन का है। उन्होंने कहा था कि राजधानी दिल्ली में जल्द ही वह ग्रीन एनर्जी से चलने वाली कार की सवारी करते हुए नजर आएँगे। 

वही अब भारतीय सड़कों पर भी जल्दी ही हाइड्रोजन कारें (Hydrogen Car) फर्राटा मारते नजर आने वाली हैं। बहुप्रतीक्षित पहली हाइड्रोजन कार भारत में अपना सफर आरम्भ  कर चुकी है। नितिन गडकरी ने आज बुधवार को इसकी सवारी की। इस एडवांस्ड कार में सवार होकर नितिन गडकरी आज संसद पहुंचे। इस के चलते स्वच्छ ईंधन पर चलने वाली यह कार व्यक्तियों के आकर्षण का केंद्र बनी रही। इस कार को टोयोटा (Toyota) कंपनी की पायलट परियोजना के तहत बनाया गया है तथा इसमें एडवांस फ्यूल सेल लगाया गया है। यह एडवांस सेल ऑक्सीजन (Oxygen) तथा हाइड्रोजन (Hydrogen) के मिश्रण से बिजली उत्पन्न करता है। इसी बिजली से कार चलती है। उत्सर्जन के तौर पर इस कार से केवल पानी निकलता है।

नितिन गडकरी ने कहा कि यह कार पूर्ण रूप से पर्यावरण के अनुकूल है तथा इससे किसी प्रकार का प्रदूषण (Pollution) नहीं फैलता है। उन्होंने कहा कि यह कार भारत का भविष्य है। पेट्रोल तथा डीजल इंजन वाली कारों से बहुत प्रदूषण फैलता है, किन्तु हाइड्रो फ्यूल सेल कार से बिलकुल भी प्रदूषण नहीं होता है।

आज BIMSTEC को सम्मेलन संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

जम्मू कश्मीर में आतंकी रईस अहमद भट ढेर, कभी था न्यूज़ पोर्टल का 'एडिटर इन चीफ'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -