सड़क हादसों पर नितिन गडकरी ने दे डाला ऐसा बयान, सुनकर लोग कर रहे तारीफ
सड़क हादसों पर नितिन गडकरी ने दे डाला ऐसा बयान, सुनकर लोग कर रहे तारीफ
Share:

नई दिल्ली: भारत में प्रत्येक वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में तकरीबन डेढ़ लाख से अधिक लोग जान अपनी गवांते हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्री ने सड़क हादसे को लेकर बड़ी बात कही है। दरअसल, सरकार अब अब सड़क हादसों में कमी लाने को सरकार ने कमर कस ली है। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक समारोह के चलते यह दावा किया है कि वर्ष 2024 के आखिर तक देश में सड़क दुर्घटनाओं के आँकड़े को आधा कर दिया जाएगा।

नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार राजमार्गों से ब्‍लैक स्‍पॉट्स समाप्त करने के लिए अब तक 25 हजार करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है। इंदौर में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष तकरीबन पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लाख लोगों की जान चली जाती है तथा 3 लाख से ज्यादा घायल होते हैं। मगर सरकार इसे लेकर सजग है तथा 2024 के आखिर तक हादसों और मौतों को 50 प्रतिशत तक कम करने की योजना सरकार ने बनाई है।

आपको बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों में भारत की भागेदारी सबसे अधिक है। वर्ल्ड बैंक (World Bank) की 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व भर में सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौतों में भारत सबसे आगे है। यहां इसकी संख्या 11 प्रतिशत है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार इन दुर्घटनाओं में कमी लाने की भरपूर कोशिश कर रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार इन घटनाओं को काबू करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। सड़क दुर्घटनाओं को 2024 तक आधा करने के लिए सरकार राजमार्गों से ब्‍लैक-स्‍पॉट हटाने के काम में जोर-शोर से लगी है। ब्लैक-स्पॉट राष्ट्रीय राजमार्ग पर 500 मीटर के उस भाग को बोला जाता है, जहां या तो 3 वर्ष में 5 सड़क दुर्घटना हुई हों या इसी अवधि में 10 मौतें हुई हों। नितिन गडकरी ने कहा कि ब्लैक-स्पॉट हटाने के लिए अब तक 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। विश्व बैंक एवं एशियाई विकास बैंक की सहायता से सरकार 15,000 करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा 'लद्दाख' के इस गाँव का वीडियो, चौंकाने वाली है वजह

दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का तीसरा केस, नाइजीरियाई युवक मिला संक्रमित

आंध्रप्रदेश सरकार ने भारतीय ध्वज डिजाइनर पिंगली वेंकैया को श्रद्धांजलि अर्पित की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -