नितीयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा-
नितीयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा- "एक डिजिटल रूप से समावेशी भारत..."
Share:

भारत ने वित्तीय सेवाओं के संवर्धित डिजिटलीकरण को देखा है, जिसमें उपभोक्ताओं को नकदी से कार्ड, वॉलेट, ऐप और यूपीआई में स्थानांतरित किया जा रहा है, नितीयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने सोमवार को कहा - कनेक्टेड कॉमर्स: एक डिजिटल रूप से समावेशी भारत के लिए एक रोडमैप बनाना - नीती अयोग और मास्टरकार्ड द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया, कुमार ने कहा कि यह रिपोर्ट कुछ प्रमुख क्षेत्रों और क्षेत्रों को देखती है जिन्हें सभी के लिए वित्तीय सेवाओं को लाने के लिए डिजिटल व्यवधान की आवश्यकता होती है। 

उन्होंने कहा, "प्रौद्योगिकी परिवर्तनशील रही है, जो वित्तीय सेवाओं को अधिक से अधिक और आसान पहुंच प्रदान करती है। भारत वित्तीय सेवाओं के डिजिटलीकरण को बढ़ा रहा है, जिसमें उपभोक्ता नकदी से कार्ड, वॉलेट, ऐप और यूपीआई में बदलाव कर रहे हैं।" रिपोर्ट ने सिफारिश की कि एनबीएफसी और बैंकों के लिए एक स्तर के खेल के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भुगतान बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता है। यह एमएसएमई के विकास के अवसरों को सक्षम करने के लिए पंजीकरण और अनुपालन प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने और क्रेडिट स्रोतों में विविधता लाने के लिए भी तैयार है। 

रिपोर्ट के अनुसार, फ्रॉड रिपॉजिटरी ’सहित सूचना-साझाकरण प्रणाली का निर्माण करने की आवश्यकता है, और यह सुनिश्चित करना कि ऑनलाइन डिजिटल वाणिज्य मंच उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी के जोखिम के प्रति सचेत करने के लिए चेतावनी देते हैं। इसने कृषि एनबीएफसी को कम लागत वाली पूंजी तक पहुंचने में सक्षम बनाने और बेहतर दीर्घकालिक डिजिटल परिणामों को प्राप्त करने के लिए 'फिजिटल' (भौतिक + डिजिटल) मॉडल को तैनात करने के लिए भी तैयार किया। रिपोर्ट में कहा गया है, "लैंड रिकॉर्ड को डिजिटाइज़ करने से भी सेक्टर को बड़ी बढ़त मिलेगी।"

IRDAI द्वारा एसबीआई जनरल इंश्योरेंस पर 30 लाख का जुर्माना लगाने के बाद एसबीआई स्टॉक ट्रेड में आई कमी

लगातार बढ़ते जा रही है पेट्रोल-डीजल की कीमतें, कई शहरों में 100 के पार हुआ दाम

इंटरग्लोब एविएशन का बड़ा फैसला, निवेशकों को शेयर बेचकर जुटाएंगे 3,000 करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -