नीति आयोग ने यूपी के टॉप 6 अस्पतालों के नाम का किया खुलासा
नीति आयोग ने यूपी के टॉप 6 अस्पतालों के नाम का किया खुलासा
Share:

उत्तर प्रदेश के छह जिला अस्पतालों को नीति आयोग ने शीर्ष प्रदर्शन करने वालों के रूप में नामित किया है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक अध्ययन के हिस्से के रूप में किया गया था। नीति आयोग ने दस रूपरेखा संकेतकों के आधार पर भारत में लगभग 700 सरकारी अस्पतालों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया। अस्पतालों का मूल्यांकन तीन डोमेन में किया गया: संरचना, प्रक्रियाएं और आउटपुट/परिणाम। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, रैंकिंग से पता चला कि चार संस्थान ओपीडी परामर्श श्रेणी में शीर्ष पर पाए गए, जिनमें लखनऊ का बलरामपुर अस्पताल भी शामिल है।

सर्जिकल उत्पादकता सूचकांक में तेज बहादुर सप्रू अस्पताल, प्रयागराज को देश में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। सूची में शामिल अन्य उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में मलखान सिंह जिला अस्पताल अलीगढ़, आरएनएम जिला अस्पताल फिरोजाबाद, जिला महिला अस्पताल मऊ और कन्नौज में संयुक्त जिला अस्पताल शामिल हैं, जिन्हें 'आईपीएचएस नॉर्म्स की स्थिति में पैरामेडिकल स्टाफ के अनुपात' में शीर्ष स्थान मिला है।

"जिला अस्पतालों के लिए बड़े धन आवंटन के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा में उनकी आवश्यक भूमिका के बावजूद, उनके परिणामों के आधार पर उनके प्रदर्शन का आकलन करने के लिए कोई व्यापक तरीका नहीं है," अभ्यास के बैकग्राउंड पेपर, "द हेल्थ ऑफ हॉस्पिटल" के अनुसार। यह भी पता चला कि राज्यों के साथ परामर्श के बाद संकेतकों और उनके भार की एक सूची तैयार की गई थी। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली के डेटा का उपयोग करके अस्पतालों को रैंक किया गया था। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, नीति आयोग ने एक आधिकारिक रिपोर्ट में रैंकिंग जारी करने के लिए पूर्व-निर्धारित प्रारूप में शीर्ष अस्पतालों की पृष्ठभूमि नोट का अनुरोध किया है जो प्रतिकृति के लिए एक पैटर्न के रूप में काम करेगा।

केद्र सरकार ने दी लोगों को बड़ी राहत, इस बड़ी योजना को मिली मंजूरी

गुजरात में 6 व्यावसायिक घरानों पर आयकर डिपार्टमेंट ने मारा छापा

मद्रास हाई कोर्ट की राज्य सरकार को हिदायत, कहा- स्कूल बैग और किताबों पर नहीं छापी जाएं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -