ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के लिए बड़ी खबर, एनआइएस ने डाइट के लिए रखे शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट
ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के लिए बड़ी खबर, एनआइएस ने डाइट के लिए रखे शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट
Share:

हाल ही में एनआइएस  प्रशासन ने कैंपस में ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की डाइट में न केवल बड़ा बदलाव किया है बल्कि डाइट को शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट की देख रेख में तैयार करवाया जा रहा है. इससे पहले एनआइएस के कर्मचारी (कुक) रिवायती तौर तरीके से डाइट तैयार करते थे. यह बदलाव केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू की सलाह के बाद किया गया है. देश में इस प्रकार के केवल दो इंस्टीट्यूट हैं. वहीं एक पटियाला में और दूसरा ग्वालियर में.

दो शेफ व दो न्यूट्रीशनिस्ट तैयार कर रहे खाना: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एनआइएस में दो मेस हैं. वहीं एक मेस में कैंप में अभ्यास करने वाले खिलाड़ी खाना खाते हैं जबकि दूसरी में इंस्टीट्यूट में स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए खाना तैयार होता है. मिल्खा सिंह होस्टल से सटी मेस में करीब 200 से 250 खिलाडि़यों के लिए खाना तैयार होता है. उक्त मेस में पहले एनआइएस के ही कर्मचारी खाना तैयार करते थे. आपकी जानकारी के लिए हम आपको दें मगर अब एक शेफ, असिस्टेंट शेफ, न्यूट्रीशनिस्ट, असिस्टेंट न्यूट्रीशनिस्ट के साथ एनआइएस की एक अधिकारी की देखरेख में खिलाडि़यों की रोजाना डाइट तैयार की जा रही है, ताकि खिलाड़ी ओलंपिक के लिए अच्छे ढंग से तैयारी कर सकें. इसके लिए शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट ने कुछ नए उपकरणों की भी मांग की है. अब खिलाडि़यों को मेस में ही ताजा जूस मिलेगा. किसी भी खिलाड़ी के लिए खाने की समयसीमा तय नहीं है. वो अपनी गेम व शरीर के मुताबिक डाइट ले सकता है.

फूड वेस्टेज के लिए लगाए चार्ट: वहीं खिलाडि़यों को मेस में खाने को बर्बाद न करने की सलाह है. जंहा मेस में बाकायदा डाइट चार्ट लगाए गए हैं ताकि वे यह जान सकें कि उनके लिए कौन सी डाइट उचित है और कौन सी नहीं. मेस में साफ-सफाई का भी खास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है. एनआइएस पटियाला के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कर्नल राज सिंह बिश्नो ने कहा कि एनआइएस में ओलंपिक तैयारियों को लेकर खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं. इसलिए उनकी डाइट में बदलाव करने के साथ-साथ दो शेफ व दो न्यूट्रीशनिस्ट नियुक्त किए गए हैं. इनकी देखरेख में पहले से बेहतर डाइट तैयार कर खिलाडि़यों को दी जा रही है.

Ind Vs Aus: निर्णायक मैच के पहले टीम इंडिया को झटका, रोहित-धवन के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

Video: जिस 'दिव्यांग' बच्चे की बैटिंग देखकर 'मुरीद' हुए थे मास्टर ब्लास्टर, अब उसे तोहफे में दी क्रिकेट किट

इस खिलाड़ी ने WWE के तोड़े सारे रिकॉर्ड...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -