एक विज्ञापन से मिला था निरुपा रॉय को काम, घर जाकर पैर छूते थे लोग

अपने अभिनय से लोगों को दीवाना बनाने वाली अभिनेत्री निरूपा रॉय का आज जन्मदिन हैं। निरूपा रॉय अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन लोग न उन्हें भूल पाए और ना ही उनके अभिनय को। बहुत कम लोग जानते हैं निरूपा रॉय का असली नाम कोकिला बेन था और उनका जन्म गुजरात के वलसाड में हुआ था। वहीं उन्होंने अपने करियर में जितनी भी फिल्में की उनके वह अधिकतर मां के किरदार में ही नजर आईं। वैसे ये बात भी बहुत ही कम लोग जानते हैं कि निरुपा ने बॉलीवुड में लगभग 16 फिल्मों में देवी का किरदार निभाया था।

हालांकि निरूपा के देवी वाले किरदार को लोगों ने इतना पसंद किया कि, वह उनको हकीकत में देवी समझने लगे। कई बार वह बाहर दिखती तो लोग उनके पैर छूते थे। केवल यही नहीं बल्कि कई लोग तो उनके घर जाकर उनके पैर छूते थे। उनका माँ सीता वाला किरदार लोगों को सबसे ज्यादा पसंद था। वैसे बॉलीवुड में आने से पहले निरूपा की शादी हो गई थी। उनकी शादी मात्र 15 साल की उम्र में कमल रॉय के साथ हुई, जो कि पेशे से एक व्यापारी थे। निरूपा ने चौथी कक्षा तक पढ़ाई की थी और उन्हें फिल्मों में आने का मौका एक विज्ञापन के जरिए मिला। एक विज्ञापन देख उन्होंने अभिनेत्री बनने के लिए ऑडिशन दिया।

जी दरअसल इस विज्ञापन के जरिए अभिनेत्रियों की खोज की जा रही थी और उसी समय निरुपा ने अपनी किस्मत आजमाई। निरुपा ने एक्टर त्रिलोक कपूर के साथ दर्जनों धार्मिक फिल्में कीं और माँ बनकर भी उन्होंने कई हिट फिल्में दीं। वैसे निरुपा को पहचान फिल्म दो बीघा जमीन से मिली और इस फिल्म के अलावा वह कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आईं। अमिताभ बच्चन से लेकर शशि कपूर, जितेंद्र जैसे एक्टर्स की मां का किरदार निभा चुकीं निरुपा आज भी लाखों दिलों में बसती हैं।

अगर आपने भी पाला है कुत्ता तो अब हर साल नगर निगम को देने होंगे इतने रुपए

दर्दनाक हादसा: ट्रक-ट्रेलर में भिड़ंत के बाद लगी आग, तीन लोग जिंदा जले

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका, NPA को लेकर दाखिल की थी अर्जी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -