हिंदी फिल्मो की माँ का आज है जन्मदिन
हिंदी फिल्मो की माँ का आज है जन्मदिन
Share:

हिन्दी फिल्मों में माॅं के किरदार को निभाने वाली यूँ तो कई अभिनेत्रियां रही, लेकिन निरूपा राॅय ने जिस तरह से माॅं के किरदार को जीया, वह न केवल बेमिसाल था बल्कि उन्होंने अपने अभिनय से माॅं के चरित्र को बुलंदियों पर भी पहुंचाया. आज 4 जनवरी को निरूपा राॅय का जन्म दिवस है. निरूपा राॅय ने माॅं के चरित्र को नये आयाम दिये. निरूपा अपनी अधिकतर फिल्मो में अमिताभ बच्चन की माँ के किरदार में नजर आई. जिनमे दीवार, मर्द, अमर अकबर एंथोनी और सुहाग जैसी फिल्मे तो आज भी याद की जाती है. उन्हें बेहतर अभिनय के कारण तीन बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका था.

उनका मूल नाम कोकिला बेन था.वैसे तो उन्होंने अपने फिल्मी जीवन की शुरूआत 1946 के दौरान प्रदर्शित गुजराती फिल्म गणसुंदरी से की थी लेकिन हिन्दी फिल्मों में जब उन्होंने कदम रखा तो फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनकी पहली हिन्दी फिल्म 1949 में प्रदर्शित होने वाली हमारी मंजिल थी.निरूपा राॅय ने बीएम व्यास जैसे निर्माता निर्देशक की फिल्म रनकदेवी में 150 रूपये प्रति माह पर कार्य भी किया था, हालांकि बाद में उन्हें फिल्म से हटा दिया गया था. निरूपा राॅय को जितनी भी फिल्मों में कार्य मिला, माॅं के किरदार के रूप में ही मिला, लेकिन उन्होंने इसे चुनौती के रूप स्वीकार किया और यही उनकी सफलता का कारण बना.लेकिन 13 अक्टूबर 2004 को निरूपा रॉय का निधन हो गया.

निरूपा रॉय की मुख्य फिल्मे - दो बीघा जमीन, मुनीम जी, छाया, दीवार, खून पसीना, मुकद्दर का सिंकदर, अमर अकबर एंथोनी, रानी रूपमती,मर्द,सुहाग, छोटी बहु,क्रांति और पूरब पश्चिम जैसी फिल्म शामिल है.

यह है अमिताभ बच्चन का मंदिर, 

भगवान बचाए अदालत के चक्कर से.....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -