बॉलीवुड की 'मां' का आज 88 वां जन्मदिन
बॉलीवुड की 'मां' का आज 88 वां जन्मदिन
Share:

बॉलीवुड की सभी फिल्मों में माँ का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस निरूपा रॉय की आज जयंती है. निरुपा का जन्म 4 जनवरी साल 1931 जो हुआ था. उन्होंने लगभग सभी बड़े स्टार्स की माँ का किरदार निभाया हैं. निरुपा का असली नाम कोकिला बेन था. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1946 में फिल्म गणसुंदरी से की थी. इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

निरुपा की पहली हिन्दी फिल्म 1949 में प्रदर्शित होने वाली 'हमारी मंजिल' थी. पचास और साठ के दशक में निरूपा रॉय ने जिन फिल्मों में काम किया उनमें अधिकतर फिल्मों की कहानी धार्मिक और भक्तिभावना से परिपूर्ण थी. हालांकि वर्ष 1951 में प्रदर्शित फिल्म 'सिंदबाद द सेलर' में उन्होंने नकारात्मक चरित्र भी निभाया. निरूपा राॅय ने बी.एम. व्यास जैसे निर्माता निर्देशक की फिल्म 'रनक देवी' में 150 रूपये प्रति माह पर भी कार्य किया था, हालाँकि बाद में उन्हें फिल्म से हटा दिया गया था.

निरूपा रॉय का जन्म 4 जनवरी 1931 को गुजरात के बलसाड़ में एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ. चौथी तक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उनका विवाह मुंबई में कार्यरत राशनिंग विभाग के कर्मचारी कमल रॉय से हो गया. निरूपा राॅय को जितनी भी फिल्मों में कार्य मिला, माॅं के किरदार के रूप में ही मिला, लेकिन उन्होंने इसे चुनौती के रूप स्वीकार किया और यही उनकी सफलता का कारण बना. 13 अक्टूबर 2004 को निरूपा रॉय का निधन हो गया.

बेड पर लेटकर अमीषा पटेल ने दिया सेक्सी पोज़, देखते ही रुक गई फैंस की सांसे

कादर खान के अंतिम संस्कार का वीडियो आया सामने, फूट-फूटकर रोने लगा बेटा!

5 दिन में 'सिंबा' ने किया 124 करोड़ का आंकड़ा पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -