वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी 'उभरते सितारे फंड' का शुभारंभ
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी 'उभरते सितारे फंड' का शुभारंभ
Share:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को निर्यात-उन्मुख छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों और स्टार्टअप के लिए 'उभरते सितारे फंड' लॉन्च करेंगी। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आयोजित किया जाता है जहां अन्य बड़ी हस्तियां भी शामिल होंगी और मिशन शक्ति का शुभारंभ निर्धारित है। फंड की स्थापना एक्ज़िम बैंक ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के साथ मिलकर की है।

उभरते सितारे फंड क्या है?: एक्ज़िम बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार उबरते सितारे फंड कार्यक्रम भारत में उन कंपनियों की पहचान करता है जिनमें वैश्विक मांगों को पूरा करने के साथ-साथ घरेलू क्षेत्र में भविष्य की चैंपियन बनने की क्षमता है। यह फंड वित्तीय और सलाहकार सेवाओं दोनों के लिए संरचित समर्थन का मिश्रण है। भारतीय कंपनियों को इक्विटी या इक्विटी जैसे उपकरणों, ऋण (वित्त पोषित और गैर-वित्त पोषित), और तकनीकी सहायता (सलाहकार सेवाएं, अनुदान और सॉफ्ट लोन) में निवेश किया जाएगा। एक्ज़िम-बैंक की वेबसाइट के अनुसार फंडिंग से चुनिंदा क्षेत्रों में वित्त और व्यापक हैंडहोल्डिंग समर्थन, अलग-अलग तकनीक, उत्पादों या प्रक्रियाओं वाली कंपनियों की पहचान और पोषण के माध्यम से भारत की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी और उनके निर्यात कारोबार में वृद्धि होगी।

उभरते सितारे फंड के लिए कौन पात्र है?

1. प्रौद्योगिकी, उत्पादों, या प्रक्रियाओं में एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव वाले निगम जो अंतरराष्ट्रीय आवश्यकताओं से मेल खाते हैं

2. स्वीकार्य वित्तीय और बाहरी अभिविन्यास वाली मजबूत कंपनियां।

3. छोटी और मध्यम आकार की कंपनियां जो वैश्विक बाजारों में प्रवेश करने की क्षमता रखती हैं और जिनका "लगभग ₹500 करोड़ तक का वार्षिक कारोबार है।

4. एक अच्छा व्यवसाय मॉडल, मजबूत प्रबंधन क्षमताएं और उत्पाद की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना।

एक्ज़िम बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट, रक्षा, रसायन, एयरोस्पेस, खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा क्षेत्र की कंपनियां फंड के लिए पात्र हैं।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने परिवार के साथ मनाया ओणम का जश्न

एक बार फिर चिंताजनक हो सकता है भारत में कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या हैं बीते 24 घंटों का हाल

बीजेपी को लेकर एक बार फिर ममता बनर्जी ने दिया भड़काऊ बयान, कहा- "कांग्रेस के गैर सहयोगी दलों को भी भाजपा..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -