बहुत से देश अपनी इनवेंट्री में भारतीय मिसाइल चाहते हैं : निर्मला सीतारमण

Apr 13 2019 01:50 PM
बहुत से देश अपनी इनवेंट्री में भारतीय मिसाइल चाहते हैं : निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली : देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि बहुत से देश अपनी इनवेंट्री में भारतीय मिसाइलें चाहते हैं। यह बात उन्होंने विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय फाउंडेशन कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहीं। उन्होंने कहा, 'भारत में बने रक्षा उत्पादों का निर्यात किया जा सकता है।

जम्मू कश्मीर: शोपियां में फिर हुई मुठभेड़, हिज्बुल के दो आतंकी ढेर

निर्यातक बनने की अपार संभावना

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा कि बहुत से देश भारत के साथ किसी तरह जुड़ना चाहते हैं और वह भारत से हथियार खरीदना चाहते हैं। सीतारमण ने कहा, 'भारत में विभिन्न उपकरणों का निर्यातक बनने की अपार संभावना है। मैं यह कहना चाहती हूं कि जहाज बनाने, युद्धपोत का निर्माण करने की क्षमता हमारे देश में मौजूद है जिसे बाहर लोग मानते हैं। बहुत से ऐसे देश हैं जो कह रहे हैं कि हमें यह क्षमता देकर हमारी मदद कीजिए।

बैसाखी उत्सव के लिए, पाकिस्तान स्थित श्री पंजा साहिब गुरुद्वारा रवाना हुए सिख श्रद्धालु

कई देशों को चाहिए मिसाइल 

जानकारी के लिए बता दें रक्षामंत्री का बयान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पारंपरिक तौर पर विदेशी हथियारों पर निर्भर हैं। हमारे पास मौजूद 50 फीसदी सैन्य हार्डवेयर विदेशी है। उन्होंने कहा, 'आप एकीकृत मिसाइल कार्यक्रम के बारे में बात कीजिए जिसके परिणामस्वरूप बहुत सारे परिणाम मिले हैं। आज कई देशों को मिसाइल चाहिए। इसका एक बाजार मौजूद है। इसी के साथ रक्षामंत्री ने एयरोस्पेस पीएसयू का उदाहरण दिया।  

कानपुर की फर्नीचर दुकान में लगी आग, करोड़ों का नुकसान

जलियांवाला बाग स्मारक पहुंचकर, राहुल गांधी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

इस कारण रविवार सुबह तक बंद रहेंगी रेलवे की यह तमाम सुविधाएं