10 जून को है निर्जला एकादशी, भूल से भी ना करें यह 5 गलतियां
10 जून को है निर्जला एकादशी, भूल से भी ना करें यह 5 गलतियां
Share:

हर साल मनाई जाने वाला निर्जला एकादशी का पर्व इस महीने 10 जून को आने वाला है। आप सभी जानते ही होंगे इस पर्व के दिन श्री विष्णु का पूजन किया जाता है। एकादशी का पर्व श्री विष्णु को ही समर्पित होता है और उनके पूजन से कई बड़े-बड़े काम आसानी से बन जाते हैं। कहा जाता है कि निर्जला एकादशी का व्रत करने वालों को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और उन्हें पुण्य की प्राप्ति होती है। केवल यही नहीं बल्कि इस दिन उपवास करने से जीवन में संपन्नता आती है। आप सभी को बता दें कि निर्जला एकादशी का व्रत इस बार शुक्रवार, 10 जून को रखा जाने वाला है। हालाँकि हम उससे पहले आपको बताने जा रहे हैं कि निर्जला एकादशी के व्रत में कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।


चावल खाने से बचें- शास्त्रों के मुताबिक, निर्जला एकादशी व्रत पर चावल‌ खाने से परहेज करना चाहिए। जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि जो इंसान एकादशी के दिन चावल का सेवन करता है उसे अगले जन्म में कीड़े का रूप लेकर पैदा होना पड़ता है।

नमक ना खाएं- कहा जाता है निर्जला एकादशी के व्रत में भूलकर भी नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। हालाँकि अगर नमक का सेवन आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है तो दिन में एक बार सेंधा नमक खा सकते हैं। वहीं अगर आप व्रत नहीं रख रहे हैं तब भी सात्विक भोजन का ही सेवन करें। मांस-मटन का सेवन ना करें।

इन चीजों से भी बचें- निर्जला एकादशी पर चावल, मसूर की दाल, मूली, बैंगन और सेम का सेवन भी नहीं करना चाहिए। जी हाँ और अगर आप निर्जला एकादशी का व्रत नहीं रख रहे हैं तब भी आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए। कहा जाता है इस दिन चावल, मसूर की दाल, मूली, बैंगन और सेम का सेवन करने से श्री विष्णु नाराज हो सकते हैं।

ये गलतियां भी ना करें- कहा जाता है इस दिन व्रत करते समय किसी के प्रति मन में बुरे विचार नहीं रखने चाहिए। केवल यही नहीं बल्कि इस दिन वाद-विवाद से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। इसी के साथ इस दिन बेड या पलंग पर सोने की बजाए जमीन पर ही आराम करें। ध्यान रहे इस दिन भूल से भी शारीरिक संबंध ना बनाए।

सभी दुःख-दर्द दूर करती है श्री विष्णु चालीसा, आज पढ़े जरूर

घर के इस कोने में भूल से भी न रखे कोई पौधा हो जाएंगे गंभीर बीमारियों का शिकार

रात में इस समय अचानक खुल जाए नींद तो भगवान दे रहे हैं ये इशारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -