नर्क की यातनाओं से बचना है तो करें ये खास व्रत
नर्क की यातनाओं से बचना है तो करें ये खास व्रत
Share:

हिन्दू धर्म के अनुसार साल में एक बार निर्जला एकादशी व्रत आता है जो सभी एकादशी में खास होता है और सभी का पुण्य आपको इसी एकादश में मिल सकता है. ये एकादशी ज्येष्ठ मास की शुक्लपक्ष को मानी जाती है. इसे करने से आपकी हर कामना पूरी हो सकती है. अगर आप भी इस व्रत को करते हैं आपको बता देते हैं इस साल की ये बड़ी एकादशी कब आने वाली है.

दरअसल, निर्जला एकादशी 23 और 24 जून को आने वाली है. जी  हाँ, आपको बता दें, 23 जून को ये व्रत के रूप में मनाई जाएगी और 24 जून को स्नानदान की मना सकते हैं. हर महीने आने वाली एकादशी भी ऐसे ही मनाई जाती है. इसी के साथ आपको ये भी बता दें हर साल 24 एकादशी मनाई जाती है लेकिन साल 2018 में अधिकमास की दो एकादशी जुड़ने से ये 26 हो चुकी हैं. यानी इस साल 26 एकादशी मनाई जाएँगी. तो इस बार 23 और 24 जून को इस एकादशी को करने का सौभाग्य मिल सकता है.

इस व्रत को विधि विधान से करने से शुभ फल मिलता है. निर्जला व्रत को वैसे तो बिना पानी पिए ही किया जाता है लेकिन कुछ लोग इसमें फल आहार भी ले सकते हैं. व्रत के साथ भगवान् विष्णु का पूजन करने से सुख समृद्धि बनी रहती है. इस एकादशी की खास बात बता दें, कहा जाता है इस व्रत को करने वाला व्यक्ति दीर्घायु और मोक्ष को प्राप्त करता है और स्वर्ग में स्थान मिलता है. ये व्रत आपको नर्क की यातनाओं से बचाता है और मोक्ष दिलाता है.

मात्र एक उपाय से फलित होगा निर्जला एकादशी व्रत

महेश नवमी पर विशेष मंत्र जपने से मिलेगा अखंड सौभग्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -