निर्भया कांड: बक्सर की जेल में तैयार हुआ फांसी का फंदा, खास है वजह
निर्भया कांड: बक्सर की जेल में तैयार हुआ फांसी का फंदा, खास है वजह
Share:

नई दिल्ली: निर्भया केस में पहले 22 जनवरी 2020 फिर 1 फरवरी को भी फांसी की तारीख टलने के बाद अब पूरा देश सिर्फ दोषियों की मौत के लिए इंतज़ार कर रहें है. कानूनी तिकड़मों के चलते निर्भया के दरिंदों को फांसी पर लटकाने की तय तारीख एक बार फिर टल गई. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने बीते शुक्रवार यानी 31 जनवरी 2020 को अगले आदेश तक चारों दोषियों के डेथ वारंट के अमल पर रोक लगा दी. वहीं निर्भया के दरिंदों की फांसी भले ही टल गई हो लेकिन तिहाड़ में अब भी फांसी की सारी तैयारियां जारी हैं.  

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि बिहार का बक्सर जेल पूरे देश में होने वाली फांसियों के लिए फंदा बनाता है. यहां तक कि नवंबर 1949 में बक्सर जेल ने बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे की फांसी के लिए भी फंदा तैयार किया था. अफजल गुरु से लेकर 1993 बम ब्लास्ट के दोषी याकूब मेमन और 26/11 के दोषी अजमल कसाब तक सभी को बक्सर जेल में बने फंदे से ही फांसी लगी. वहीं हालांकि इसका एक खास और अनोखा इतिहास है और इसी वजह सभी फांसियों के लिए फंदे यहीं से बनते हैं. जंहा दरअसल बक्सर जेल में 1880 से ही फांसी के फंदे बन रहे हैं और यह परंपरा ब्रिटिश शासकों ने शुरू की थी. बक्सर युद्ध में जीत मिलने के बाद जब बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश तक ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपना राज्य स्थापित कर लिया था, तब 1880 में ब्रिटिश शासकों ने बक्सर जेल को फांसी का फंदा बनाने का एकाधिकार दिया. 1880 के चार साल बाद 1884 में बक्सर जेल में मशीन लाई गई ताकि फांसी का फंदा तैयार किया जा सके.

वहीं इस बात कि जानकारी मिली है कि इससे पहले फांसी का फंदा फिलीपींस की राजधानी मनीला से मंगाया जाता था, यही कारण है कि फांसी के फंदे को मनीला रस्सी भी बोलते हैं. बाद में इंडिया फैक्टरी एक्ट बनने के बाद इस कानून के तहत बक्सर जेल को फांसी का फंदा बनाने का विशेष अधिकार दे दिया और अन्य लोगों को फंदा बनाने से रोक दिया गया.

मध्य प्रदेश दौरे पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, हमलावर हुई कांग्रेस

गोपाल भार्गव बनना चाहते है MP के मुख्यमंत्री, कमलनाथ सरकार को गिराने के लिए बनाया ये प्लान

CAA Protest: प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़काने वाली पफी के 108 सदस्य गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -