नीरव मोदी केस में यूके जज ने भारतीय जजों को सुनाई खरी-खोटी, कहा- नीरव के खिलाफ गवाह...
नीरव मोदी केस में यूके जज ने भारतीय जजों को सुनाई खरी-खोटी, कहा- नीरव के खिलाफ गवाह...
Share:

यूके के जस्टिस सैम गूजी ने सेवानिवृत भारतीय जज अभय थिप्से तथा मार्कंडेय काटजू की ओर से भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के सपोर्ट में एक्सपर्ट के रूप में पक्ष को पूर्ण रूप से खारिज कर दिया। जस्टिस गूजी ने दोनों भारतीय जजों को खरी-खरी सुनाई। थिप्से ने दावा किया था कि नीरव के विरुद्ध गवाह भारतीय कानून के तहत धोखाधड़ी तथा क्रिमिनल ब्रीच ऑफ ट्रस्ट के क्राइटेरिया को पूरा नहीं करेंगे।

यूके के जस्टिस गूजी ने सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू की गवाही पर प्रश्न उठाए। काटजू ने वेस्टमिंस्टर अदालत में एक एक्सपर्ट के रूप में नीरव मोदी के पक्ष में बाते कही थीं। काटजू ने कहा था कि भारत में जूडिशरी का ज्यादातर भाग भ्रष्ट है तथा जांच एजेंसियां सरकार की तरफ झुकाव रखती हैं। लिहाजा नीरव मोदी को भारत में निष्पक्ष सुनवाई का अवसर नहीं प्राप्त होगा। गूजी ने काटजू के बयान को हैरान करने वाला, अनुचित तथा तुलनात्मक रूप से उचित नहीं माना। उन्होंने कहा कि मेरी निगरानी में उनकी राय निष्पक्ष तथा विश्वसनीय नहीं थी।

यूके जस्टिस ने कहा कि काटजू ने भारतीय जूडिशरी में इतने ऊंचे ओहदे पर कार्य किया है। इसके बड़ा भी उनकी पहचान ऐसे मुखर आलोचक के तौर पर रही है जिनका अपना एजेंडा होता है। मुझे उनके गवाह के साथ ही उनका बर्ताव भी सवालों के घेरे में लगा। जस्टिस सैम गूजी ने काटजू की पूर्व CJI की टिप्पणी का भी उल्लेख किया। पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर काटजू ने फेसबुक पोस्ट में उनकी कड़ी आलोचना की थी। जबकि काटजू रिटायरमेंट के पश्चात् स्वयं प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन रहे थे।

तलाशी के बीच पुलिस और अपराधी की झड़प में हुई गोलीबारी, सिपाही हुआ घायल

भारत में फिर सिर उठा रहा कोरोना, कुल 16 हज़ार नए मामलों में से 8000 महाराष्ट्र के

हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, आगामी बजट सत्र में लाया जाएगा सख्त 'लव जिहाद' कानून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -