बड़ा खतरा खड़ा कर सकता है निपाह संक्रमण! जानिए क्या है इसके लक्षण?

बड़ा खतरा खड़ा कर सकता है निपाह संक्रमण! जानिए क्या है इसके लक्षण?
Share:

देश में कोरोना संक्रमण के मामले स्थिर तो हुए मगर अभी भी संकट टला नहीं है। कुछ प्रदेशो में संक्रमितों के मामलों में बढ़त हुई है। वहीं देश में सबसे अधिक कोरोना की मार झेल रहे प्रदेश केरल में अब एक और घातक और जानलेवा संक्रमण निपाह के वायरस से एक 12 वर्षीय बच्चे की मौत ने नया खतरा खड़ा कर दिया है। पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के एक्सपर्ट्स ने कहा कि पहली बार महाराष्ट्र में चमगादड़ की दो प्रजातियों में घातक निपाह संक्रमण पाया गया है।

क्या है निपाह वायरस:-
भारत ने सबसे पहले वर्ष 2001 में इस संक्रमण का पता लगाया था। उसी वर्ष पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में इस वायरस के संक्रमण के 66 केस सामने आए थे जिनमें से 45 रोगियों की मौत हो गई थी। इसके पश्चात् 6 वर्ष पश्चात् एक बार फिर पश्चिम बंगाल के ही नदिया जिले में इस वायरस का संक्रमण फैला तथा 5 नए व्यक्तियों को मरने की जानकारी दी गई। एक रिपोर्ट की माने तो विश्व ने सबसे पहले इस संक्रमण के बारे में वर्ष 1998 में पता लगाया था। रिपोर्ट के मुताबिक, यह संक्रमण सबसे पहले मलेशिया में सुअर पालने वालों में पाया गया जिसके पश्चात् यह चमगादड़ों में फेल गया।

क्या है संक्रमण के लक्षण:-
निपाह संक्रमण से संक्रमित होने के साथ ही इंसानी शरीर में कई लक्षण सामने आते हैं जिससे सतर्क होकर सही वक़्त पर उपचार कर इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। इन लक्षणों में तेज बुखार, सर दर्द, चक्कर, बेहोशी, उल्टी, मन तथा शरीर में बेचैनी, सुस्ती, रौशनी से डर, शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों में और छाती में जलन सम्मिलित है।

यशदास गुप्ता संग अपना वीडियो शेयर कर नुसरत ने लगाई रिश्ते पर मुहर!

बड़े खतरे की तरफ भारत को धकेल सकती है लोगों की लापरवाही, 24 घंटों में फिर रिकॉर्ड तोड़ संक्रमित मामले

Tokyo Paralympics 2020: बैडमिंटन में कृष्णा नागर ने जीता गोल्ड, कुल 19 मेडल पर भारत का कब्ज़ा
 है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -