निपाह वायरस: केरल में स्कूल, कॉलेज 12 जून तक बंद

Jun 02 2018 02:54 PM

कोझिकोड: केरल में जानलेवा निपाह वायरस के आतंक को देखते हुए स्कूल, कॉलेज और संस्थान 12 जून तक बंद किये जाने का एलान कर दिया है केरल में निपाह वायरस का आतंक बरक़रार है. इसी सप्ताह निपाह वायरस से दो और लोगों की मौत होने का मामला सामने आया है. अब मृतकों की कुल संख्या 15 हो गई है . निपाह वायरस के इलाज के बारे में अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है. इस बारे में राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करासरी निवासी अखिल का 29 मई से कोझिकोड मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (केएमसीएच) में इलाज चल रहा था.

जबकि जिले के नेल्लिकोडे में कल मधुसूदन (55) नामक व्यक्ति की भी मौत हो गई . उसका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. मृतक मधुसूदन कोझिकोड जिला अदालत में वरिष्ठ अधीक्षक थे. वहीं दो अन्य लोगों के भी इस वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है. प्रभावित 1353 लोगों को भी निगरानी में रखा गया है.आपको बता दें कि निपाह वायरस एक नया पशुजन्य रोग है जो मनुष्य और पशुओं दोनों के लिए घातक है.

कहा जाता है कि पेराम्बरा के एक कुएं में जिसमें चमगादड़ों का बसेरा है. उस कुएं का पानी दूषित होने से यह बीमारी फैली. यह वायरस प्राकृतिक वास फल खाने वाले चमगादड़ की प्रजाति प्रेटोपस जीनस में पाए जाने की बात कही गई है . हालांकि जांच रिपोर्ट में इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है फ़िलहाल सावधानी ही इसका बचाव है. 

निपाह वायरस: दिल्ली में भी एडवायजरी जारी, बचने के उपाय वीडियो में देखे

निपाह वायरस से दो और लोगों की जान गई

यह जानिए निपाह वायरस से बचने के तरीकें