कोच्चि में दी निपाह वायरस ने दस्तक, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कहा- घबराएं नहीं

भुवनेश्वर : केरल के कोच्चि में मंगलवार को निपाह वायरस दस्तक दे चुका है। यहां एक 23 साल का इंजीनियरिंग स्नातक छात्र इस घातक वायरस से संक्रमित पाया गया। उसके दो दोस्तों और उनका इलाज करने वाली दो नर्सों को अलग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। केरल के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कहा है कि वह घबराएं नहीं। 

ईद के मौके पर गांधी मैदान पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, सभी को दी मुबारकबाद

यह है इसके कारण  

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने 311 लोगों को डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है। जो लोग पिछले दो हफ्तों के दौरान मरीजों के संपर्क में रहे हैं उन्हें निगरानी में रखा गया है। बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी और गले में खराश होना निपाह के लक्षण हैं। इनके अलावा चक्कर आना, सुस्ती, तंत्रिका संबंधी विकार और सांस लेने में दिक्कत होना बीमारी बढ़ने की निशानी है। 

पुलवामा में ईद के दिन भी आतंकियों ने मचाया आतंक, चलाई अंधाधुंध गोलियां

प्रदेश में तेजी से फ़ैल रहा है वायरस 

इसी के साथ निपाह वायरस को खत्म करने के लिए कोई दवा या टीका नहीं है। यह वायरल 40-70 प्रतिशत संक्रमित लोगों को मार देता है। चमगादड़ों को वायरस का वाहक माना जाता है। कोच्चि में बहुत से लोग चेहरे पर मास्क लगाए और दस्ताने पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। हालांकि केरल सरकार ने लोगों से ऐसा करने के लिए नहीं कहा है। कई मेडिकल स्टोर्स पर चेहरे पर लगाने वाले मास्क और दस्तानों की बिक्री में वृद्धि दर्ज की गई है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बार राज्य ने स्थिति से निपटने के लिए एक प्रोटोकॉल बनाया गया है।

भोपाल के ईदगाह मैदान पहुंचे मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दी मुबारकबाद

ऊर्जा विभाग के अधिकारियों पर जमकर बरसे बिजली कटाैती से नाराज मुख्यमंत्री

नंदादेवी : बर्फ में दबे विदेशी पर्वतारोहियों के शव निकालने का अभियान शुरू

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -