नौवाँ सर्किट डीकाम्बा कीटनाशक के छिड़काव से हो सकता है फसलों को भारी नुकसान
नौवाँ सर्किट डीकाम्बा कीटनाशक के छिड़काव से हो सकता है फसलों को भारी नुकसान
Share:

नौवें सर्किट ने रासायनिक कंपनी मोनसेंटो के लिए बीते बुधवार को एक झटका दिया, जब उसने विवादास्पद कीटनाशक डाइकम्बा की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की मंजूरी खाली कर दी, यह कहते हुए कि एजेंसी अपने व्यापक रासायनिक उपयोग के जोखिमों का ठीक से आकलन करने में विफल रही. वहीं तीन-न्यायाधीशों के पैनल ने सर्वसम्मति से dicamba की EPA स्वीकृति को समाप्त कर दिया, एक जड़ी बूटी जो कि मनुष्यों के लिए विषाक्तता के कारण बहुत अधिक समस्या नहीं हुई है, लेकिन लागू होने पर उसके बहाव की प्रवृत्ति के कारण, जिससे पड़ोसी फसलों को भारी मात्रा में नुकसान पंहुचा है. जानकारी के अनुसार अमेरिकी न्यायाधीश विलियम फ्लेचर ने लिखा, "रिकॉर्ड की समीक्षा से पता चलता है कि ईपीए ने उन जोखिमों को काफी हद तक समझा है जो इसे स्वीकार करते हैं." "समीक्षा से यह भी पता चलता है कि EPA अन्य जोखिमों को स्वीकार करने में पूरी तरह से विफल रहा." डिकांबा को मोनसेंटो द्वारा विकसित किया गया था, जिसे अब बायर क्रॉप साइंस कहा जाता है, जिसमें ग्लाइफोसेट के लिए प्रतिरोध विकसित करने वाले कई खरपतवारों की प्रवृत्ति के जवाब में व्यावसायिक रूप से गोल-अप के रूप में बेचा गया. मोनसेंटो के वैज्ञानिकों ने आनुवंशिक रूप से सोयाबीन और कपास के बीजों को इंजीनियर किया जो कि डिकाम्बा के प्रतिरोधी थे. इस तरह जब किसानों ने उन बीजों को लगाया, तो वे यह सुनिश्चित कर सकते थे कि जब वे कीटनाशक दवा छिड़केंगे, तो यह केवल आनुवंशिक रूप से इंजीनियर प्रतिरोध के बिना पौधों को मार देगा. जंहा एक अलग क्षेत्र परिदृश्य में काम किया है, समस्या तब आती है जब डाइकम्बा पड़ोसी के खेतों तक पहुंच सकती  है और उन किसानों की नकदी फसलों को नुकसान पहुंचाएगी जो डाइकम्बा बीज का उपयोग नहीं कर रहे हैं.

इस समस्या ने अरकंसास और मिसौरी को 2017 में डिकांबा के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का नेतृत्व किया. केप गिरार्डो, मिसौरी के एक आड़ू किसान ने जनवरी में मोनसेंटो के खिलाफ एक बहुराष्ट्रीय मुकदमा जीता, जिसके बाद एक न्यायाधीश ने सहमति व्यक्त की कि किसान ने बाग को नष्ट कर दिया है. 2018 में, हालांकि, किसानों ने संयुक्त राज्य भर में लगभग 56 मिलियन एकड़ में डेकाम्बा-प्रतिरोधी कपास और सोयाबीन के बीज लगाए. इसके बाद उन किसानों की शिकायतों का मुक़दमा किया गया, जिन्होंने ऐसे बीजों का इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन जिनकी फ़सलें डिकाम्बा के बहाव से आहत थीं.

बुधवार को नौवें सर्किट ने कहा कि 2018 के बढ़ते मौसम के दौरान ईपीए ने नाटकीय रूप से नुकसान को समझा. "EPA के निष्कर्ष कि dicamba क्षति के कृषि के राज्य विभागों के लिए शिकायत या तो अंडर-रिपोर्ट या ओवर-रिपोर्ट हो सकती है, क्षति की वास्तविक मात्रा पर्याप्त सबूतों द्वारा समर्थित नहीं है," फ्लेचर ने लिखा. "रिकॉर्ड स्पष्ट रूप से दिखाता है कि शिकायतों ने डिकंबा क्षति की मात्रा को समझा." वहीं अदालत ने एजेंसी को दोष देने और डेटा एकत्र करने में विफल रहने के लिए भी दोषी ठहराया, जो देश भर में कृषि परिदृश्य को जड़ी-बूटी के नुकसान की एक सटीक तस्वीर पर दर्शाया जा सकेगा.

"EPA dicamba herbicides के OTT आवेदन की वजह से नुकसान की मात्रा का अनुमान लगाएगा या इनकार कर देगा, या यहां तक ​​कि स्वीकार करने के लिए कि कोई भी नुकसान था," कुछ अनुमानों से संकेत मिलता है कि अकेले 2017 में डाइकम्बा के आवेदन से 3.6 मिलियन एकड़ खेत खराब हो गए थे. अदालत ने नोट किया कि एजेंसी के पास इस डेटा और इस नंबर तक पहुंच थी, लेकिन अपने फैसले में केवल क्षति के आरोपों का संदर्भ दिया. अदालत ने एजेंसी को इस बात पर भी दोष दिया कि जो हो सकता है उस पर विचार करने के लिए किसानों को लेबल के निर्देशों का पालन नहीं करना चाहिए, एक विचार जो उन्हें कानून बनाने के लिए आवश्यक है. डिकांबा के साथ, लेबल निर्देश जटिल और जटिल थे और बढ़ते हुए प्रत्येक बढ़ते मौसम के साथ बढ़ते गए क्योंकि किसानों की शिकायतें बढ़ती गईं.

2018 में EPA द्वारा आयोजित एक वेबिनार के दौरान, एक किसान ने एजेंसी को बताया:

"किसी भी आवेदक के लिए उनके आवेदन में 100% कानूनी होने का कोई रास्ता नहीं दिखाई देता है."

किसानों को पवन की गति, दिन का समय, वर्षा का पूर्वानुमान और पड़ोसी कृषि कार्यों के रोपण से समय जैसे विचार करने थे. पर्ड्यू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि इंडियाना में किसानों को पूरे मौसम के दौरान कुल 47 घंटे का समय मिला होगा, जिसके दौरान उन्हें डिकाम्बा का छिड़काव करना कानूनी होगा. इन मुद्दों के व्यापक प्रलेखन के बावजूद, EPA ने अनुमोदन प्रक्रिया के दौरान मुश्किल से उनका उल्लेख किया.

"ईपीए ने कहीं भी रिकॉर्ड 47 में सबूतों को स्वीकार नहीं किया है कि पहले के लेबल की शमन आवश्यकताओं के अनुपालन में पर्याप्त कठिनाई थी," फ्लेचर ने लिखा. "और न ही यह संभावना को स्वीकार करता है कि 2018 लेबल द्वारा लगाए गए अतिरिक्त शमन की आवश्यकता गैर-अनुपालन की डिग्री को बढ़ाएगी."

अदालत ने यह भी बताया कि डिकाम्बा-रोधी बीजों की आर्थिक लागत का आकलन करने में एजेंसी विफल रही है, जिसमें एकाधिकार मुद्दे भी शामिल हैं क्योंकि किसान नुकसान से बचने के लिए मोनसेंटो के बीजों को खरीदने के लिए मजबूर महसूस कर रहे हैं.

अंत में, फ्लेचर और अन्य न्यायाधीशों ने कहा कि एजेंसी रसायन की मंजूरी के कारण सामाजिक लागतों पर विचार करने में विफल रही.  यह पड़ोसी के खिलाफ पड़ोसी है, ”इलिनोइस विश्वविद्यालय ने वैज्ञानिक किसान हारून हैगर को प्रगतिशील किसान के 2018 संस्करण में कहा. “किसान दूसरे किसानों को धमका रहे हैं. मैंने प्रौद्योगिकी के उपयोग से पहले ऐसा कभी नहीं देखा. "

अदालत ने कहा कि एजेंसी के पास पर्याप्त सबूत हैं, यह मामला था लेकिन इसे अनदेखा करने के लिए चुना गया. "किसान समुदायों में सामाजिक संबंधों पर गंभीर तनाव, जहां नए dicamba हर्बिसाइड्स को लागू किया जा रहा है, एक स्पष्ट सामाजिक लागत है, लेकिन EPA ने इस लागत की पहचान नहीं की और इसे ध्यान में नहीं रखा," फ्लेचर ने लिखा. फ्लेचर अमेरिकी सर्किट न्यायाधीश माइकल हॉकिन्स और एम. मार्गरेट मैककेन द्वारा एकमत राय में शामिल हुए थे. तीनों को बिल क्लिंटन ने नियुक्त किया था.

अब स्पीलबर्ग करेगा रेडबुल 5 की मेज़बानी

रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, बार्सिलोना के 5 खिलाड़ी फिर निकले कोरोना संक्रमित

इस फुटबॉलर को हुआ कोरोना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -