हिमाचल प्रदेश में हुई नौ नई जानवरों की प्रजातियों की खोज
हिमाचल प्रदेश में हुई नौ नई जानवरों की प्रजातियों की खोज
Share:

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) ने कहा है कि वर्ष 2019 में हिमाचल प्रदेश में नौ नई पशु प्रजातियां पाई गई हैं। 9 नए एनिमलस में एक मछली, दो प्रकार के ततैया, एक गद्देदार, एक पतंगा और चार सच्चे कीड़े शामिल हैं। पील्सियस सैटक्शिअई के असली कीड़े में से एक का नाम एक हाई स्कूल की छात्रा, सताक्षी के नाम पर रखा गया है। सताक्षी ने पहले चैल वन्यजीव अभयारण्य में इस प्रजाति की घटना का संकेत दिया है और इसलिए इसका नाम छात्र के नाम पर रखा गया है।

राज्य के सिरमौर जिले में सिम्बलबारा में पाई जाने वाली मछली गर्रा सिंबलबारेंसिस का नाम सिम्बलबारा नदी के नाम पर रखा गया है। ततैया की नई प्रजाति का नाम जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के निदेशक डॉ. कैलाश चंद्रा के नाम पर रखा गया है, जबकि एक अन्य ततैया का नाम महाभारत में पांडव भाइयों के बीच इसोलिया भीम के रूप में रखा गया है। इस नौ प्रजातियों के अलावा राज्य में पांच अन्य प्रजातियों की खोज का रिकॉर्ड है। इसका मतलब है, प्रजाति पहले से ही दुनिया में कहीं और पाई गई थी लेकिन भारत में पहली बार पाई गई।

इस सूची में कुल्लू में नागर कैसल में पाई जाने वाली एक मक्खी और जुब्बल में मक्खियों की दो प्रजातियां और एक अमीबा जैसे जीव और एक एकल-कोशिका वाले जीव शामिल हैं, जो सांगला घाटी में पाए जाते हैं। भारत में 2019 की खोजों के बीच, तमिलनाडु में पाए जाने वाले एक सच्चे बग का नाम भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया था। ZSI कहता है कि दस साल की अवधि में या पिछले दशक ने भारत में 2500 प्रजातियों की खोज दर्ज की है।

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी के बिगड़े बोल, कहा- कमलनाथ के पैरों की धूल के बराबर भी नहीं शिवराज

कोरोना काल के बीच दशहरा पर्व आज, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने कहा- "गोवा में मूल्य निगरानी और संसाधन की होगी इकाई"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -