स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी
स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी
Share:

कई लोग घरों में नींबू के पानी का सेवन करते हैं तो वहीं कई लोग बाहर नींबू का पानी पीते हैं। गर्मी के समय में नींबू का पानी पीने से राहत मिलती है और ये सेहत के लिए अच्छा भी माना जाता है। नींबू के पीने से शरीर को पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर मिलता है जो गर्मी में शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में नींबू का पानी पीने से आपकी सेहत खराब भी हो सकती है।

World Health Day : स्वास्थ्य दिवस पर जानें किस तरह रखें खुद को स्वस्थ

इस तरह होगा शरीर को नुकसान  

जानकारी के अनुसार नींबू के पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। डॉक्टर कहते हैं कि जिन लोगों को एसिडिटी है उन्हें नींबू का पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी मुख्य वजह है नींबू में एसिड की मात्रा का ज्यादा होना। एसिडिटी के शिकार लोग जब इसे पिएंगे तो ये शरीर के लिए घातक हो सकता है।

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

और भी है कई नुकसान 

इसी के साथ गर्मी में नींबू का पानी भले ही आपको राहत दे लेकिन अगर आपने ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया तो ये आपको पथरी भी दे सकता है। नींबू में एसिड होने के साथ-साथ ऑक्सलेट भी होता है। जो पथरी दे सकता है। इसलिए नींबू का पानी ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए। गर्मी में प्यास ज्यादा लगती है। जिसकी वजह से हम ज्यादा पानी पीते हैं। लेकिन पानी में जब नींबू का रस मिल जाता है और फिर हम नींबू का पानी पी रहे हैं तो ये हमें डिहाइड्रेशन की बिमारी दे सकता है। 

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'

आँखों के लिए करें सिर्फ घर में बने काजल का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -