गुणों से भरपूर है नीलगिरी का तेल, जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद
गुणों से भरपूर है नीलगिरी का तेल, जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद
Share:

इसेंशियल ऑयल कई तरीकों से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. उसी में से एक है नीलगिरी का तेल जो आपकी सेहत के लिए बाहर फायदेमंद होता है. नीलगिरी एक प्राकृतिक तेल है जो बहुत ही गुणकारी और हेल्दी माना जाता है. इससे आपकी सेहत से जुड़ी कई परेशानी दूर होती है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

* जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता 
जॉइंट पेन या जोड़ों के दर्द किसी की हिम्मत तोड़ सकते हैं.  दिन भर के काम  के बाद या बढ़ती उम्र में बहुत से लोग शरीर में दर्द या फिर अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत करते हैं. ऐसे लोग  नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें लेकर हल्के-से मालिश कर सकते हैं. इससे उन्हें काफी आराम मिलता है. इसके अलावा आप हल्के गुनगुने पानी में नीलगिरी तेल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाएं.  आपको न केवल दर्द से आराम मिलेगा बल्कि आप तरोताज़ा महसूस करेंगे.

* हेल्दी हेयर 
ऑइलिंग बालों के लिए कितनी फायदेमंद है यह बताने की ज़रूरत तो शायद ही पड़े. नीलगिरी का तेल भी इसी तरह आपके बालों का हेल्दी बनाने का काम करता है. मजबूत और रेशमी बा बालों के लिए 2 चम्मच नीलगिरी तेल में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर गर्म करे. इसे ठंडा होने दें. जब यह मिश्रण हल्का गुनगुना रह जाए तब इस तेल से बालों की मसाज करें. इससे बाल मजबूत बनेंगे और टूटेंगे कम.

* स्किन प्रॉब्लम्स को करता है दूर 
किसी भी प्रकार के स्किन-इंफेक्शन जैसे पिम्पल, दाद और खुजली आदि की समस्या को दूर करने के लिए थोड़े से ऐप्पल साइडर विनेगर में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इससे स्किन प्रॉब्लम्स  से राहत मिलती है. इसी तरह पिम्पल और एक्ने जैसी तकलीफों में भी यह  मदद करता है.

* सर्दी-ज़ुकाम में भी कारगर
नीलगिरी का तेल सर्दी-ज़ुकाम और बंद नाक से राहत दिलाने में मदद करता है. आप नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदे भाप देने वाले पानी में मिलाएं और स्टीम लें. इसके औषधिय गुण आपको सर्दी-ज़ुकाम से राहत दिलाकर सिर दर्द और सुस्ती से भी राहत दिलाते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज वाले इस तरह रख सकते हैं नवरात्रि का व्रत

नहीं बढ़ाना वजन तो शुरू कर दें ओट्स खाना

थकान से टूट रहा है शरीर तो करें बम्बू मसाज,अनेक हैं फायदे..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -