नाईट शिफ्ट में करते हैं काम तो पहुंचा रहे हैं दिल को खतरा
नाईट शिफ्ट में करते हैं काम तो पहुंचा रहे हैं दिल को खतरा
Share:

यदि आप एक महिला हैं और रात में काम करती हैं तो सावधान हो जाइए. दरअसल, रात में काम किसी भी व्यक्ति के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव छोड़ता है. आपको बता दें, रात में काम करने वाली महिलाओं को दिल का रोग होने का चांस अधिक रहता हैं. यह एक ताजा शोध कहता है. अगर आप भी रात में काम करती है या नाईट शिफ्ट करती हैं तो आपकी भी दिल का खतरा हो सकता है. 

आपको बता दें, शोधकर्ताओं ने रोटेटिंग नाइट शिफ्ट और सीएचडी के बीच संबंध जानने के लिए 24 साल से अधिक अवधि के आंकड़ों का अध्ययन किया. इन आंकड़ों में नर्सेस हेल्थ वन और नर्सेस हेल्थ टू की 189,000 महिलाएं शामिल की गईं. इन्होंने रोटेटिंग नाइट शिफ्ट में काम किया था. आइये बता देते हैं शोध में क्या निकला है. 

इस शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं दस साल से अधिक समय से नाइट शिफ्ट में काम कर रही हैं, उनमें 15 से 18 फीसद अधिक कोरोनरी हार्ट डिजीज (सीएचडी) का खतरा पाया गया. यह दिल की बीमारी का एक सामान्य प्रकार है जो धूमपान, असंतुलित आहार और शारीरिक श्रम की कमी की वजह से हो सकता हैं. इसलिए आप रात में काम करने से बचें और अपने दिल का ख्याल रखें.

चाय के स्वाद के साथ ही आपकी खूबसूरती भी बढ़ाएगा अदरक

अधिक सर्दी में होता है हाथ पैर में सूजन का खतरा, ऐसे रखें ख्याल

गले की खराश और खिच-खिच को आसानी से दूर करेंगे ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -