यहां महिलायें नहीं बल्कि पुरुष रहते हैं मुंह ढंककर, ऐसा है रिवाज
यहां महिलायें नहीं बल्कि पुरुष रहते हैं मुंह ढंककर, ऐसा है रिवाज
Share:

अक्सर महिलाओं के साथ ही जबरदस्ती के किस्से आपने सुने होंगे लेकिन इस देश में महिलाएं पुरुषों के साथ जबरदस्ती करती हैं. जी हाँ, ऐसा भी होता है जान पर महिलाओं का राज चलता है और पुरुष उनसे डाब कर रहते हैं. बता दें, ये सब नाईजीरिया की तुआरेक जनजाति में होता है. इस जनजाती की महिलाओं को वो सारे अधिकार हैं, जो आमतौर पर पुरुषों को रहते हैं. यहां पर महिलाएं न ही घूंघट पहनती है और न ही अपना चेहरा ढंककर रखती हैं. यहां पर पुरुषों को अपना चेहरा ढंककर रखना घूमना पड़ता है.  

इतना ही नहीं, इसके अलावा यहां की महिलाओं को किसी भी पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाने की आजादी है, वो चाहें तो किसी पुरुष के साथ रेप भी कर सकती है. यहां के पुरुषों को बिल्कुल आजादी नहीं है और उन्हें ये सब सहना पड़ता है. यानि जैसा पुरुष करते हैं वैसा ही यहां की महिलाएं भी कर सकती हैं. तुआरेक जनजाती की महिलाएं शादी के बाद भी किसी गैर-मर्द से संबंध बना सकती है, लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर सकते. इसके अलावा यहां महिलाएं जब चाहें अपनी मर्जी से तलाक ले सकती है.

ये जानकर हैरानी होगी कि यहां के लड़के जैसे ही बड़े होते हैं, उन्हें ऐसे कपड़े पहनना पड़ता है जिसमें उनका चेहरा और शरीर ढंका हुआ हो. हमारे यहां लड़की पैदा होने पर गम का माहौल सा बन जाता है, लेकिन इस जनजाती में लड़की पैदा होने पर पूरे कस्बे में खुशी का माहौल रहता है. यहां रहने वाले हर लड़के को कुछ भी करने से पहले महिलाओं की इजाजत लेनी पड़ती है. उनकी इजाजत के बिना लड़के कुछ भी नहीं कर सकते.

तो इस कारण चन्दन के पेड़ पर लिपटे होते हैं सांप

कमाल का है ये हाथी जो अपनी सूंड से करता है पेंटिंग

पिता ने खत्म किया गंदी फिल्मों का कलेक्शन, बेटे ने मांगे हर्जाने में 60 लाख रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -