नाइजीरिया में पैंगोलिन और हाथी दांतों की हो रही थी तस्करी, इस तरह हुआ था भंडाफोड़
नाइजीरिया में पैंगोलिन और हाथी दांतों की हो रही थी तस्करी, इस तरह हुआ था भंडाफोड़
Share:

नाइजीरिया में अधिकारियों - अवैध वन्यजीव तस्करी के लिए एक केंद्र - ने पैंगोलिन तराजू और पंजे और हाथी के दांत की एक रिकॉर्ड मात्रा को जब्त कर लिया है क्योंकि सरकार व्यापार का मुकाबला करने का प्रयास करती है।  बुधवार को सीमा शुल्क के प्रमुख ने कहा- सीमा शुल्क के नियंत्रक-जनरल कर्नल हमीद इब्राहिम अली ने एक बयान में कहा, 22 अरब नायरा (54 मिलियन डॉलर) की जब्ती में 17,137 किलोग्राम पैंगोलिन तराजू, 44 किलोग्राम हाथी दांत और 60 किलोग्राम पैंगोलिन पंजे शामिल हैं।

अली ने कहा कि अधिकारियों ने तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है और चौथे का पीछा कर रहे हैं, जिसे उन्होंने ऑपरेशन का सरगना बताया। अली ने कहा- "गिरफ्तार किए गए संदिग्धों की जल्द ही अदालत में तारीख होगी क्योंकि एनसीएस उन्हें न्याय दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।"

कानून प्रवर्तन अधिकारियों और वन्यजीव विशेषज्ञों के अनुसार, नाइजीरिया अफ्रीकी पैंगोलिन को एशिया भेजने वाले गिरोहों का केंद्र बन गया है। वे असुरक्षित सीमाओं, ढीली कानून प्रवर्तन, भ्रष्टाचार और बड़े बंदरगाहों तक पहुंच को दोष देते हैं। पैंगोलिन, एक शर्मीला, गंभीर रूप से लुप्तप्राय जानवर, पारंपरिक चीनी चिकित्सा में इसके तराजू की मांग के कारण पृथ्वी पर सबसे अधिक तस्करी वाले स्तनधारियों में से एक बन गया है।

1984 सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों को अब मिलेगी राहत, मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

'15 वर्ष से बड़ी उम्र की पत्नी से यौन संबंध बनाना बलात्कार नहीं'- इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला

केरल हाई कोर्ट ने दी 'बलात्कार' की नई परिभाषा, कहा- महिला की जाँघों के बीच....

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -