नाइजीरिया ने अपहृत 100 माताओं और बच्चों की रिहाई को किया सुनिश्चित

Jul 21 2021 10:39 AM
नाइजीरिया ने अपहृत 100 माताओं और बच्चों की रिहाई को किया सुनिश्चित

उत्तर-पश्चिम नाइजीरिया के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने 100 महिलाओं और बच्चों को मुक्त कर दिया है - मुख्य रूप से स्तनपान कराने वाली माताओं - जिन्हें डाकुओं द्वारा जब्त कर लिया गया था। 8 जून को जमफारा राज्य में इस समूह का अपहरण कर लिया गया था। घटना के दौरान चार लोगों की मौत भी हो गई थी।

ज़मफ़ारा राज्य सरकार ने कहा कि उन्हें बिना किसी फिरौती के रिहा कर दिया गया, लेकिन आगे कोई विवरण नहीं दिया। समूह को अब उनके घर लौटने से पहले चिकित्सा जांच और जानकारी दी जाएगी। क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों में अपहरण की घटनाएं हो चुकी हैं। दिसंबर 2020 से अब तक 1,000 से अधिक लोगों का अपहरण किया जा चुका है। अधिकांश को बाद में मुक्त कर दिया गया, कथित तौर पर फिरौती के भुगतान के बाद, लेकिन कुछ मारे गए हैं।

अधिकारियों ने इस घटना के लिए डाकुओं, अपहरणकर्ताओं, सशस्त्र लुटेरों, मवेशी सरसराहट और अन्य सशस्त्र मिलिशिया को जिम्मेदार ठहराया है जो इस क्षेत्र में सक्रिय रूप से पैसे से प्रेरित हैं। 2014 में बोर्नो राज्य में बोको हराम इस्लामी चरमपंथियों द्वारा चिबोक माध्यमिक विद्यालय से 276 स्कूली छात्राओं के बहुप्रचारित अपहरण के बाद से, अधिक सशस्त्र समूहों ने छात्रों के सामूहिक अपहरण का सहारा लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी समेत राहुल गाँधी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

विधानसभा चुनाव लड़ चुकीं, केरल की पहली ट्रांसजेंडर Rj अनन्या की संदिग्ध स्थिति में मौत

देश पर मंडराया बड़ा संकट! कोरोना के बाद एवियन फ्लू से हुई पहली मौत, केंद्र ने जारी किया हाई अलर्ट