कोरिया ने उस पर से प्रतिबन्ध हटाने जैसा कोई कार्य नहीं किया - निक्की हैली

Nov 09 2018 11:59 AM
कोरिया ने उस पर से प्रतिबन्ध हटाने जैसा कोई कार्य नहीं किया - निक्की हैली

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हैली ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वरिष्ठ उत्तर कोरियाई अधिकारी किम योंग चोल के बीच इस हफ्ते होने वाली वार्ता को रद्द कर दिया है. निक्की ने कहा कि वर्तमान वार्ता रद्द हो गई है लेकिन दोनों नेताओं के बीच एक जनवरी के बाद शिखर वार्ता का आयोजन किया जा रहा है. 

अमेरिका संसद में मुस्लिम महिलाओं का प्रवेश, ट्रम्प के लिए खड़ी कर सकता है मुश्किलें

हैली ने बृहस्पतिवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ''मैं नहीं समझती कि वार्ता रद्द करने के लिए कोई बड़ा मुद्दा रहा होगा. उन्होंने कहा, मैंने प्रशासन से बात की है, बुनियादी तौर पर हम इसे इस तरह देख रहे हैं कि उन्होंने वार्ता के लिए तैयार नहीं होने के कारण इसे टाल दिया दिया है.

नार्वे में आया इतिहास एक सबसे तीव्र भूकंप, झटकों से दहल गए लोग

उल्लेखनीय है कि पोम्पिओ और किम योंग चोल के बीच इस बृहस्पतिवार को न्यूयॉर्क में बैठक निर्धारित की गई थी,  संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों से छूट पर चर्चा के लिए रूस की ओर से बुलाए गए विचार-विमर्श सत्र के समापन से पहले हैली ने इस वार्ता के रद्द होने की जानकारी दी.  उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उत्तर कोरिया ने अब तक ऐसा कुछ नहीं किया है कि उसे प्रतिबंधों से निजात दी जाए. आपको बता दें कि अमेरिका शुरू से ही उत्तर कोरिया पर परमाणु कार्यक्रम बंद करने के लिए दबाव बनाता रहा है, हालांकि, अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग के बीच सिंगापुर में हुई बैठक के बाद किम जोंग ने परमाणु कार्यक्रमों पर रोक लगाने पर सहमति जताई थी. 

खबरें और भी:-

अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस और पीएम मोदी के बीच अगले हफ्ते होगी अहम् बैठक

अब डोनाल्ड ट्रम्प भी मनाएंगे दिवाली, तोड़ी 15 साल पुरानी परंपरा

वाशिंगटन में छठ पूजन करते हैं बिहारी, पोटॉमॅक नदी में देते हैं अर्ध्य

?