पश्चिम बंगाल: NIA ने बरामद की बम बनाने की सामग्री, कई राज्यों को दहलाने की थी साजिश

Jul 09 2019 05:58 PM
पश्चिम बंगाल: NIA ने बरामद की बम बनाने की सामग्री, कई राज्यों को दहलाने की थी साजिश

कोलकाता: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बर्धमान बम धमाके के आरोपी हबीबुर रहमान के बयान के आधार पर बेंगलुरु के सोलडेवनहल्ली से हैण्ड ग्रेनेड, 1 टाइमर डिवाइस, 3 इलेक्ट्रिक सर्किट और IED बम धमाके बनाने की सामग्री बरामद कर ली है। ये बरामदगी नेशनल इन्‍वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने 7 जुलाई को की है। 

बरामद विस्फोटक और हैंड ग्रेनेड से विभिन्न राज्यों में धमाका करने की योजना बनाई जा रही थी। गिरफ्तार हबीबूर रहमान जमात उल मुजाहिदीन आतंकी संगठन का सदस्य है और बर्धमान बम धमाके का प्रमुख आरोपी है। NIA ने हबीबूर रहमान को 25 जून को बेंगलुरु के पास से हिरासत में लिया गया था। हबीबुर रहमान बम धमाके के बाद से ही फ़रार चल रहा था और इसने आंतकी संगठन के लिये धन इकठ्ठा करने के  लिये 2018 में बेंगलुरु में बैंक में डकैती भी डाली थी। 

हबीबुर रहमान जमात उल मुजाहिद्दीन के आतंकी जहीदुल इस्लाम उर्फ कौसर का विश्वासपात्र था और पश्चिम बंगाल के बोलपुर मॉड्यूल का सदस्य था। हबीबुर JMB की सारी ट्रेनिंग में भी शामिल रहा है। आपको बता दें कि बर्धमान धमाका 2 अक्टूबर 2014 को एक घर में हुआ था, इसमें दो लोग मारे गए थे. शुरुआत में मामले की जांच राज्य सरकार के पास थी, किन्तु जैसे ही इसके पीछे बंग्लादेश के आंतकी संगठन का नाम आया जांच NIA को दे दी गई. जांच में पता चला कि ये सभी बंग्लादेश के आतंकवादी संगठन जमात उल मुजाहिद्दिन से ताल्लुख रखते थे और ये लोग घर के भीतर IED बना रहे थे और बंगलादेश में तस्करी कर ले जाते थे.

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे