एनएचएआई ने भारत के 200 प्रमुख संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
एनएचएआई ने भारत के 200 प्रमुख संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
Share:

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) नेटवर्क प्रदान करने और तकनीकी संस्थानों और उद्योग के बीच एक पुल बनाने के लक्ष्य की दिशा में, स्थानीय विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए सहयोग के लिए भारत भर के कई प्रतिष्ठित संस्थानों से एक अद्भुत प्रतिक्रिया प्राप्त की है। एनएचएआई ने बताया 18 आईआईटी (आईआईटी रुड़की, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी वाराणसी, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर), 26 एनआईटी और 190 अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों सहित एनएचएआई के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हो गए हैं और उनमें से 200 ने पहले ही समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

एनएचएआई द्वारा की गई अनूठी पहल विभिन्न एनएच को प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों और इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ जोड़ती है। संस्थान संस्था सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्वैच्छिक आधार पर आसपास के एनएच खंडों को अपनाते हैं। एनएच खंडों को अपनाने के लिए 300 से अधिक संस्थानों के सहयोग की उम्मीद है। एनएचएआई के अनुसार संस्थान उद्योग के नवीनतम रुझानों के साथ संस्थान के अध्ययन के क्षेत्र के रूप में अपनाए गए हिस्सों का उपयोग कर सकते हैं और संस्थान के छात्रों को उद्योग के नवीनतम रुझानों से परिचित करा सकते हैं और प्रासंगिक प्रदर्शन मापदंडों और नवाचारों का सुझाव दे सकते हैं।

इस पहल के तहत, साझेदार संस्थान सड़क सुरक्षा, रखरखाव, राइडिंग कंफर्ट, चोक पॉइंट्स को हटाने, ब्लैक स्पॉट और अपनाए गए हिस्सों पर नई प्रौद्योगिकियों के उपयोग में सुधार की संभावनाओं का अध्ययन करेंगे और एनएचएआई को उपयुक्त सुझाव देंगे। संस्थानों को नई परियोजनाओं की अवधारणा, डिजाइन और परियोजना तैयार करने के दौरान सलाहकारों/एनएचएआई के साथ संबद्ध करने और बेहतर सामाजिक आर्थिक परिणाम के लिए स्थानीय जलवायु, स्थलाकृति और संसाधन क्षमता के विशिष्ट अनुभव के आधार पर प्रासंगिक प्रदर्शन मापदंडों और नवाचारों का सुझाव देने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है। एनएचएआई 20 स्नातक और 20 स्नातकोत्तर छात्रों को वजीफे के साथ इंटर्नशिप भी प्रदान करता है।

जल्द तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस-वे, सीएम योगी ने दिए 'युद्धस्तर' पर कार्य करने के निर्देश

डायल-100 के चालक ने की आत्महत्या

स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -