NGT ने हिमाचल प्रदेश सरकार को विकास योजना 2041 को लागू करने से रोक दिया
NGT ने हिमाचल प्रदेश सरकार को विकास योजना 2041 को लागू करने से रोक दिया
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीपी) ने हिमाचल प्रदेश सरकार को मसौदा विकास योजना 2041 को लागू करने से रोक दिया है, जो पहाड़ी राज्य में बेलगाम विकास की अनुमति देता है।

"ऊपर इंगित अभ्यावेदनों के प्रकाश में, हम हिमाचल प्रदेश की योजना के राज्य में टिप्पणियों और प्रस्तावों को स्पष्ट रूप से असंवैधानिक पाते हैं," एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल ने शिमला स्थित पर्यावरणविद योगेंद्र मोहन सेनगुप्ता द्वारा प्रस्तुत याचिका पर सुनवाई के बाद टिप्पणी की। ड्राफ्ट विकास योजना को इस आधार पर चुनौती दी गई थी कि यह सतत विकास के सिद्धांत का उल्लंघन करता है और पर्यावरण और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए हानिकारक है। 

याचिकाकर्ता ने NGT के 2017 के आदेश के आधार पर विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों पर भरोसा किया, जिसमें कोर ग्रीन क्षेत्रों में फर्श की संख्या और निर्माण सीमाओं के संदर्भ में लागू किए जाने वाले नियामक उपायों को निर्धारित किया गया था।  पैनल ने फैसले में कहा कि यदि राज्य इस तरह से आगे बढ़ता है, तो यह न केवल कानून के शासन को नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन यह भी पर्यावरण और सार्वजनिक सुरक्षा के लिए भयानक प्रभाव पड़ेगा.

12 मई के आदेश  में कहा गया है, "एक वैध प्रशासन से यह उम्मीद नहीं की जाती है कि कानून और संविधान के अनुसार काम करने की आवश्यकता है, न कि अपनी सनक पर जैसा कि ऐसा प्रतीत होता है," मुख्य सचिव को राज्य के अधिकारियों की इस तरह की पेटेंट अवैध गतिविधियों के लिए अभियोजन के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, " पैनल ने राज्य के मुख्य सचिव का उल्लेख करते हुए कहा। पीठ ने प्रतिवादियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया और उन्हें एक महीने के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया। अधिकरण ने यह भी कहा कि आवेदक मुख्य सचिव पर कागजात का एक सेट दे सकता है, जिसे एक सप्ताह के भीतर सेवा का हलफनामा दायर करना होगा, और इस बीच, हिमाचल प्रदेश टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग को मसौदा विकास योजना 2041 के संबंध में आगे की कार्रवाई करने से प्रतिबंधित किया गया है।

केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, गेहूं के निर्यात पर लगाई तत्काल रोक

काले हिरण के शिकारियों ने की SI समेत 3 पुलिसकर्मियों की हत्या, CM शिवराज ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

RBI ने NBFC को बैंक ऋण के लिए, प्राथमिकता क्षेत्र वर्गीकरण की अनुमति दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -