अप्रैल में हो सकते है सीरिया में राष्ट्रपति चुनाव
अप्रैल में हो सकते है सीरिया में राष्ट्रपति चुनाव
Share:

दमिश्क : आतंकी संगठन आईएसआईएस के घटते वर्चस्व और अमेरिका व रुस द्वारा अपने सैनिकों को हटाए जाने के बाद सीरिया के राष्ट्रपति बसर-अल-असद ने कहा है कि यदि सीरियाई आवाम चाहती है तो वो राष्ट्रपति चुनाव जल्दी कराने को तैयार है।

गुरुवार को जारी की गई इस टिप्पणी के अरबी अनुवाद के मुताबिक, रूस की सरकारी संवाद समिति आरआईए नोवोस्ती से असद ने कहा कि क्या जल्दी राष्ट्रपति चुनाव कराने को लेकर आम इच्छा है। यदि ऐसा है, तो मुझे इसमें कोई आपत्ति नहीं है।

हांलाकि असद का कार्यकाल 2021 में खत्म होना है, लेकिन शांति प्रक्रिया में संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में अगले 18 महीने के भीतर संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव कराने की बात कही गई है। इसका कारण यह भी है कि शांति वार्ता वैश्विक शक्तियों के समर्थन से ही मुमकिन हो पाया है।

अगले चुनाव में असद की भूमिका पर फिलहाल संशय बना हुआ है। विपक्षश्र का कहना है कि असद को चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। अगले चार वर्षो के लिए चुनाव 13 अप्रैल को होने है। पिछला चुनाव मई 2012 में हुआ था। सीरिया में पिछला राष्ट्रपति चुनाव जून 2014 में हुआ था। उसमें असद 88.7 फीसदी मतों से सात साल के कार्यकाल हेतु दोबारा चुने गए थे।

असद ने बताया कि अगले चुनाव में सभी सीरियाई नागरिकों को मतदान करने का अधिकार होगा। अपने इंटरव्यू में असद ने कहा कि इसमें सभी सीरियाई नागरिकों को शामिल किया जाएगा। फिर चाहे वो सीरिया के भीतर का हो या फिर सीरिया के बाहर का। दुनिया के किसी भी हिस्से में रहने वाले सीरियाई नागरिक को मताधिकार होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -